यूं ही चली जाती मरीजों की जान, विभाग बना रहता अंजान

जमुई। खैरा प्रखंड में नियमों को ताक पर रख कर क्लीनिक एवं पैथोलॉजी सेंटर चलाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 05:31 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 05:31 PM (IST)
यूं ही चली जाती मरीजों की जान, विभाग बना रहता अंजान
यूं ही चली जाती मरीजों की जान, विभाग बना रहता अंजान

जमुई। खैरा प्रखंड में नियमों को ताक पर रख कर क्लीनिक एवं पैथोलॉजी सेंटर चलाए जा रहे हैं। बीते सोमवार को हरदीमोह चौक स्थित डॉ. अजय कुमार के लाइफ केयर हेल्थ क्लीनिक में ऑपरेशन के बाद महिला मरीज की मौत होना चितनीय है तो स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली पर भी यह बड़ा सवाल है। अब तो मृतका के स्वजन चिकित्सक की डिग्री पर भी सवाल उठा रहे हैं।

----

बढ़ रही ऐसे क्लीनिकों की संख्या

प्रखंड क्षेत्र में ऐसे क्लीनिकों की संख्या बढ़ते ही जा रही है। जहां इलाज एवं जांच के नाम पर मरीजों का आर्थिक दोहण किया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खैरा में ही कुछ ऐसे दलाल हैं जो इलाज के नाम पर मरीजों को क्लीनिक लाते हैं। इसके एवज में क्लीनिक संचालक उन्हें कमीशन देते हैं।

----

पैसा कमाना है उद्देश्य

अवैध क्लीनिक व पैथोलॉजी खोलने के पीछे मुख्य उद्देश्य आर्थिक लाभ कमाना ही होता है। अधिकांश क्लीनिक ऐसे हैं जो दलालों द्वारा मरीजों व उनके स्वजन को बरगला कर उनका आर्थिक दोहन करते हैं। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े जानकारों की मानें तो मरीजों के उपचार के नाम पर कई स्तरों पर इनके द्वारा दोहन किया जाता है।

-----

मरीजों को आकर्षित करने के लिए लगाए जाते हैं बड़े-बड़े बोर्ड

बड़ी-बड़ी डिग्रियों और सुविधाओं के बोर्ड मरीजों को आकर्षित करते हैं। जबकि ऐसे क्लीनिक में वास्तव में कोई डॉक्टर है कि नहीं इसका भी पता कोई नहीं करते हैं। बड़े चिकित्सक के नाम पर ये पहले इलाज करना शुरू कर देते हैं और जब मरीजों की स्थिति बिगड़ने लगती है तो रेफर कर देते हैं। इतना ही नहीं सुदूर देहात में ऐसे क्लीनिकों का नेटवर्क फैला है। जहां आशा कार्यकर्ता, प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मी, ममता सहित स्वास्थ्य से जुड़े लोग मरीजों को गुमराह कर इन क्लीनिकों तक लाते हैं।

----

कोट

कई जगह से ऐसी शिकायतें मिल रही है। जांच टीम बनाकर सभी क्लीनिक की जांच की जाएगी।

डॉ. अमित रंजन, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, खैरा

chat bot
आपका साथी