सदर अस्पताल में आठ शैया वाले शिशु वार्ड का डीएम ने किया उद्घाटन

जमुई। स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तीसरे लहर से निपटने की तैयारी के दौरान शनिवार को सदर अस्पताल परिसर के प्रथम तल पर बनाए गए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (शिशु वार्ड) का उद्घाटन जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:56 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:56 PM (IST)
सदर अस्पताल में आठ शैया वाले शिशु वार्ड का डीएम ने किया उद्घाटन
सदर अस्पताल में आठ शैया वाले शिशु वार्ड का डीएम ने किया उद्घाटन

जमुई। स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तीसरे लहर से निपटने की तैयारी के दौरान शनिवार को सदर अस्पताल परिसर के प्रथम तल पर बनाए गए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (शिशु वार्ड) का उद्घाटन जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने किया। उन्होंने बताया कि सितंबर से अक्टूबर के बीच कोरोना की तीसरे लहर के आने की संभावना व्यक्त की गई है।

तीसरी लहर से निपटने को लेकर सदर अस्पताल में फिलहाल आठ शैया वाले डेडिकेटेड शिशु केयर सेंटर की शुरुआत की गई है। परिस्थितियों के अनुसार बेडों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिले में शिशु के लिए 120 बेड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि शिशु वार्ड में चिकित्सकों सहित सभी तरह के उपकरणों की व्यवस्था की गई है। इस मैके पर सिविल सर्जन डा. अजय कुमार भारती, डीएस डा. नौशाद अहमद, डीपीएम सुधांशु नारायण लाल, जिला अनुश्रवण सह मूल्यांकन पदाधिकारी मुकेश कुमार सिंह, अस्पताल प्रबंधक रमेश कुमार सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

----

महिला वार्ड से एसएनसीयू तक बनेगा रैंप

सिविल सर्जन डा. अजय कुमार भारती द्वारा जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह से महिला प्रसव वार्ड से एसएनसीयू तक रैंप बनाने की मांग की गई, ताकि प्रसुता और छोटे बच्चे आसानी से एसएनएसयू तक पहुंच सके। मौके पर जिलाधिकारी द्वारा स्थल का निरीक्षण भी किया गया, साथ ही डीपीआर तैयार करने की बात कही।

----

10 दिनों में शुरू होगा आक्सीजन प्लांट

जिलाधिकारी ने बताया कि सदर अस्पताल परिसर में लगाए गए आक्सीजन प्लांट तैयार हो चुका है। कुछ कार्य बचा है, जो अगले 10 दिनों में पुरा कर लिया जाएगा। आक्सीजन प्लांट चालू होने से जिलेवासियों को आक्सीजन की कमी नहीं होगी। आपको बता दें कि कोरोना के दूसरे लहर में हुए खामियाजा को लेकर सरकार द्वारा बीते छह मई को सदर अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी दिया गया था। इसे लेकर रांची की नेशनल बिल्डिग कंस्ट्रक्शन द्वारा बीते 26 जून से निर्माण कार्य शुरू हुआ, जो अब तैयार हो चुका है। यहां 500 एमएल प्रति मिनट आक्सीजन का उत्पादन होगा।

chat bot
आपका साथी