विजयादशमी पर श्रद्धालुओं के बीच नि:शुल्क प्रसाद व पंचमेवा का वितरण

जमुई। सुमन भारती कला सोशल वेलफेयर संस्थान के तहत संचालित बाल बाड़ी केंद्र द्वारा विजयादशमी के अवसर पर शुक्रवार को सोनो चौक और पैरा मटियाना चौक स्थित दुर्गा मंदिर के समीप निशुल्क प्रसाद वितरण केंद्र खोला गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:25 PM (IST)
विजयादशमी पर श्रद्धालुओं के बीच नि:शुल्क प्रसाद व पंचमेवा का वितरण
विजयादशमी पर श्रद्धालुओं के बीच नि:शुल्क प्रसाद व पंचमेवा का वितरण

जमुई। सुमन भारती कला सोशल वेलफेयर संस्थान के तहत संचालित बाल बाड़ी केंद्र द्वारा विजयादशमी के अवसर पर शुक्रवार को सोनो चौक और पैरा मटियाना चौक स्थित दुर्गा मंदिर के समीप नि:शुल्क प्रसाद वितरण केंद्र खोला गया। इस दौरान संस्थान के सचिव उमेश शर्मा के नेतृत्व में सदस्यों ने श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया। प्रसाद लेने के लिए सैकड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही।

माता का दर्शन करने पहुंचे सभी श्रद्धालुओं को बारी-बारी से प्रसाद के अलावा पूजा-अर्चना के लिए पंचमेवा सहित अगरबत्ती और माचिस दिया गया। संस्था के इस कार्य के लिए लोगों ने ढेर सारी शुभकामनाएं दी। बता दें कि बाल-बाड़ी केंद्र स्कूल से वंचित बच्चों के सर्वांगीण विकास व शिक्षा के लिए कार्य करने के दौरान अब सामाजिक कार्यों में भी अपनी उत्कृष्ट भूमिका निभा रही है। यह संस्था खास कर स्कूल से वंचित आदिवासी, अनुसूचित जनजातियों के बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस अवसर पर संस्था के सचिव उमेश शर्मा और अध्यक्ष रामू राम दास ने बताया कि संस्था का मुख्य उद्देश्य पिछड़े, वंचित लोगों में शिक्षा का अलख जगाना है। साथ ही शिक्षा के प्रति लोगों को प्रेरित कर स्कूल से वंचित बच्चों के लिए नि:शुल्क शिक्षा की व्यवस्था करना है। उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में अबतक विभिन्न छह जिलों में 315 बाल बाड़ी केंद्र खोला जा चुका है। फिलहाल, सबसे ज्यादा पटना में 82 केंद्र खोला गया है। पूरे बिहार में कुल आठ हजार केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा गया है। जमुई जिले में फिलहाल चार केंद्र खोला गया है। इसके अलावा पूरे जिले भर में अनुसूचित जनजाति, आदिवासी, गरीब, पिछड़ा इलाकों को चिन्हित कर 222 बाल बाड़ी केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा गया है। इस केंद्र में सेविका सहायिका द्वारा बच्चों को निर्धारित समय के अनुसार नि:शुल्क शिक्षा दिया जाता है। संस्था द्वारा किताब, कापी, पेंसिल सहित अन्य जरूरियात के सामग्री भी बच्चों को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है। इस मौके पर उपाध्यक्ष रघुनंदन पांडेय, कोषाध्यक्ष कुंदन कुमार के अलावा सदस्य मनीष कुमार सहित संस्था के अन्य सदस्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी