झुमराज स्थान में पूजा करने से प्रशासन ने रोका

जमुई। सोमवार को बाबा झुमराज मंदिर में बलि और पूजा के लिए उमड़ी भीड़ को लेकर प्रकाशित खबर के बाद बुधवार को प्रशासन सुबह से ही अलर्ट दिखा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:05 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:05 PM (IST)
झुमराज स्थान में पूजा करने से प्रशासन ने रोका
झुमराज स्थान में पूजा करने से प्रशासन ने रोका

जमुई। सोमवार को बाबा झुमराज मंदिर में बलि और पूजा के लिए उमड़ी भीड़ को लेकर प्रकाशित खबर के बाद बुधवार को प्रशासन सुबह से ही अलर्ट दिखा। अंचलाधिकारी अनिल कुमार चौबे, थानाध्यक्ष अब्दुल हलीम पुलिस जवानों के साथ मंदिर परिसर में पूरी तरह मुस्तैद थे। श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर से हटाया गया। मंदिर में बलि और पूजा पर प्रतिबंध है।

गौरतलब हो कि सोमवार की तरह ही बड़ी तादाद में श्रद्धालु मंदिर में बलि और पूजा प्रारंभ होने की अफवाह के कारण बुधवार को भी बटिया पहुंच गए थे। प्रशासन ने सभी श्रद्धालुओं को मंदिर जाने से रोक दिया। हालांकि इस दौरान प्रशासन को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा। वहीं प्रशासन के साथ श्रद्धालुओं की हल्की झड़प की भी खबर आई है। दरअसल कोरोना को लेकर बाबा झुमराज मंदिर में आयोजित होने वाली बलि और पूजा पर पूरी तरह प्रतिबंध है। बावजूद मंदिर खुलने की अफवाह के कारण बीते शुक्रवार और सोमवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंच गए थे। धार्मिक न्यास परिषद के अधीन संचालित इस मंदिर में कुछ कमेटी सदस्यों, पुजारियों व स्थानीय दुकानदारों की मिलीभगत से बीते दिनों यहां बली पूजा का भी आयोजन हुआ। ऐसे में श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण कोरोना गाइडलाइन धज्जियां उड़ी। इसके बाद प्रशासन अलर्ट हुआ।

---------

मंदिर से कुछ दूरी पर की पूजा

प्रशासन की सख्ती के बाद बुधवार को मंदिर परिसर में पूजा को तो आयोजन नहीं हुआ है, लेकिन बलि पूजा के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं ने मंदिर से तकरीबन आधे से एक किलोमीटर की दूरी पर ही बकरे की बलि दे दी और प्रसाद ग्रहण किया। मंदिर में प्रवेश पर रोक के कारण श्रद्धालुओं में प्रशासन के प्रति नाराजगी दिखी। सीओ अनिल कुमार चौबे ने बताया कि कोरोना के कारण मंदिर में पूजा और बलि पर पूरी तरह प्रतिबंध है। उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि अफवाहों पर ध्यान ना दें। जब तक सरकार द्वारा पूजा प्रारंभ करने के संबंध में निर्देश प्राप्त नहीं होता है तब तक मंदिर में पूजा पर रोक रहेगी।

------------

कोट:

मंदिर के कुछ कमेटी सदस्यों, पुजारियों व कुछ दुकानदारों द्वारा मंदिर में पूजा शुरू होने की अफवाह फैलाई गई। जिस कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचने लगे। वैसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। उन लोगों पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

अनिल कुमार चौबे, अंचलाधिकारी, सोनो

chat bot
आपका साथी