हर दिन सुनिश्चित करें 45 हजार मानव दिवस का सृजन

संवाद सहयोगी जमुई पंचायत चुनाव की लंबी पारी समाप्त होने के पश्चात एक बार फिर से मनरेगा की योजनाओं को गति देने की कवायद शुरू हो गई है। इसी कड़ी में मंगलवार को उप विकास आयुक्त आरिफ अहसन ने मनरेगा के अधिकारियों और कर्मियों के साथ मंगलवार को समाहरणालय के सभा कक्ष में मैराथन बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रतिदिन 45 हजार मजदूरों को काम उपलब्ध करा कर हर दिन उतनी ही संख्या में मानव दिवस सृजित करने का टास्क दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:43 PM (IST)
हर दिन सुनिश्चित करें 45 हजार मानव दिवस का सृजन
हर दिन सुनिश्चित करें 45 हजार मानव दिवस का सृजन

फोटो- 13,14

-45 हजार मजदूरों को प्रतिदिन काम देना करें सुनिश्चित

- मनरेगा में योजनाओं के क्रियान्वयन को ले की चर्चा

- समय से मजदूरी भुगतान का दिया टास्क, अब तक बिहार में है नंबर वन

- जल जीवन हरियाली अभियान की लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश

- सामग्री और मजदूरी के अनुपात को ले दी सख्त हिदायत

संवाद सहयोगी, जमुई : पंचायत चुनाव की लंबी पारी समाप्त होने के पश्चात एक बार फिर से मनरेगा की योजनाओं को गति देने की कवायद शुरू हो गई है। इसी कड़ी में मंगलवार को उप विकास आयुक्त आरिफ अहसन ने मनरेगा के अधिकारियों और कर्मियों के साथ मंगलवार को समाहरणालय के सभा कक्ष में मैराथन बैठक की।

इस दौरान उन्होंने प्रतिदिन 45 हजार मजदूरों को काम उपलब्ध करा कर हर दिन उतनी ही संख्या में मानव दिवस सृजित करने का टास्क दिया है। उन्होंने कहा कि योजनाओं में समय से मजदूरी भुगतान के मामले में जमुई अब तक प्रदेश में पहले नंबर पर है, यह रैंक कायम रखने की हर संभव कोशिश करनी है। उप विकास आयुक्त ने जल जीवन हरियाली अभियान की समीक्षा करते हुए उसकी लंबित योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने का भी निर्देश संबंधित अधिकारियों व कर्मियों को दिया है। डीडीसी ने बीते वर्ष विभिन्न प्रखंडों ग्राम पंचायतों की योजनाओं के चयन एवं क्रियान्वयन में मजदूरी एवं सामग्री का निर्धारित अनुपात का अनुपालन नहीं किए जाने के कारण की गई कार्रवाई की याद दिलाते हुए कहा कि इन चीजों से बचने की जरूरत है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि हर हाल में मजदूरी और सामग्री का 60:40 के अनुपात का अनुपालन होना है। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने कई कार्यक्रम पदाधिकारियों व अभियंताओं को योजनाओं के क्रियान्वयन में विशेष ताकीद किया है। साथ ही कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी इसके अलावा उन्होंने जल संचयन की योजनाओं के चयन पर विशेष जोर दिया है। उक्त बैठक में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनोरंजन कुमार सहित जिले भर के प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, अभियंता एवं पीआरएस मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी