नए साल में नई सुबह लेकर आया कोरोना टीका

जमुई। जिले के छह केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ। सभी केंद्रों पर पूर्व से निबंधित स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:46 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:46 PM (IST)
नए साल में नई सुबह लेकर आया कोरोना टीका
नए साल में नई सुबह लेकर आया कोरोना टीका

जमुई। जिले के छह केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ। सभी केंद्रों पर पूर्व से निबंधित स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया गया।

गिद्धौर : दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वैक्सीन कैंप का उद्घाटन झाझा विधायक दामोदर रावत एवं पीएचसी प्रभारी डॉ. रामस्वरूप चौधरी द्वारा फीता काट किया गया। डॉ. रामस्वरूप चौधरी की निगरानी में पहला कोरोना वैक्सीन का टीका दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत एएनएम अनुसुइया कुमारी को लगाया गया। दूसरा टीका उक्त अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक डॉ. मुकेश रंजन को एवं तीसरा टीका आंगनबाड़ी सेविका नीलम कुमारी को लगाया गया। चिकित्सा प्रभारी ने बताया कि पहले दिन स्वास्थ्य कर्मी, आशा कार्यकर्ता, एम्बुलेंस कर्मी, सफाई कर्मी, आंगनबाड़ी सहायिका एवं सेविका और प्राइवेट हेल्थ वर्कर सहित एक सौ कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। झाझा विधायक दामोदर रावत ने कहा कि जमुई सहित पूरे बिहार में आज से कोरोना महामारी पर विजयी प्राप्त करने के अभियान की शुरुआत हो गई है। आज का दिन हम बिहार वासियों सहित देश भर के नागरिकों के लिए एक नई सुबह और नई सौगात से भरा है। इस मौके पर चिकित्सा प्रभारी डॉ. रामस्वरूप चौधरी, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. मुकेश रंजन, डॉ. अजीमा निशात, स्वास्थ्य प्रबंधक प्रियदर्शिनी कुमारी, फार्मासिस्ट शशिभूषण प्रसाद, बीसीएम निधि कुमार, राजकुमार प्रसाद, ऑपरेटर संजीव कुमार आजाद, मोहन कुमार दास, रंजीत कुमार, रवि कुमार वर्मा, एएनएम रंजू कुमारी, अनुसुइया कुमारी, जीएनएम सरिता कुमारी, केयर इंडिया के बीएम अशोक कुमार, एएनएम प्रमिला कुमारी, रेशमा कुमारी, आंगनबाड़ी सेविका नीलम कुमारी, आशा फैसीलिटेटर सुधा कुमारी, जूली कुमारी समेत दर्जनों स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

----

सिकंदरा : साहस के साथ कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को निर्धारित टीकाकरण कार्यक्रम के मद्देनजर शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना का टीका लगाया गया। 11 बजे टीकाकरण की हुई शुरुआत में सबसे पहले पीएचसी में पदस्थापित दंत चिकित्सक डॉ. निरंजन कुमार को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई। इसके बाद दूसरे स्थान पर लिपिक मुकेश कुमार सिन्हा, तीसरे में बीसीएम नेहा कुमारी के साथ चौथे स्थान पर स्वास्थ्य सेवक सैफुल इस्लाम एवं पांचवें स्थान पर लेखापाल दिलीप कुमार को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई। इस तरह से पूरे सौ स्वास्थ्य कर्मियों की शामिल सूची में एक के बाद एक स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। टीकाकरण में स्वास्थ्य कर्मियों को प्रथम वैक्सीनेशन पदाधिकारी के काउंटर पर पहचान व कागजात की जांच हुई। उसके बाद दूसरे वैक्सीनेशन पदाधिकारी मूल्यांकन सहायक प्रमोद कुमार यादव द्वारा सभी स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीकरण किया गया। तत्पश्चात, तीसरे कमरे में मौजूद वैक्सीनेटर एएनएम उषा कुमारी एवं स्वाति कुमारी ने टीका लगाने की शुरुआत की गई। टीका लगने के उपरांत स्वास्थ्य कर्मियों को ऑब्जर्वेशन कक्ष में डॉ. प्रियंका रंजन की देखरेख में सभी को आधे घंटे तक रखा गया। आधे घंटे के अंतराल में स्वास्थ्य कर्मियों में किसी भी प्रकार की कोई प्रतिक्रिया नहीं देखी गई। पहला टीका लेने पर चिकित्सक डॉ. निरंजन ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि लेने से पूर्व तो मन में काफी भय समाया था परंतु टीका लगने के बाद ऐसा लगा जैसे कटने-फटने के बाद टेटनस की सूई ली जाती है।

चंद्रमंडीह : रेफरल अस्पताल में शनिवार को कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत उत्सवी माहौल में किया गया। विधायक सुमित कुमार सिंह ने अस्पताल के प्रवेश द्वारा पर लगे फीता को काटकर टीकाकरण कार्य का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर विधायक ने कहा कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा रहा है। कोविड-19 का टीका देश में बना और सुरक्षित है। टीकाकरण को लेकर अस्पताल को गुब्बारे लगा कर सजाया गया था। पहला टीका अस्पताल के सफाई कर्मचारी दिलीप मेहतर उर्फ लूटन को दिया गया। सफाई कर्मचारी दिलीप ने उत्साह के साथ टीका लिया। उसने बताया कि टीकाकरण को लेकर वह पहले से ही पूरी तरह तैयार था। उसे टीका लगाने को लेकर कोई भय नहीं है। मौके पर मौजूद रेफरल प्रभारी डॉ. रमेश प्रसाद ने बताया कि सफाई कर्मचारी, एम्बुलेंस कर्मी, एएनएम, 50 की उम्र से नीचे के चिकित्सक एवं आंगनबाड़ी सेविका का टीकाकरण किया जाना है। मौके पर जिला पार्षद गोविद चौधरी, राजीव रंजन पांडेय, महेंद्र सिंह, चिकित्सक उमेश शर्मा, उपेन्द्र कुमार, अस्पताल प्रबंधक उपेन्द्र चौधरी, नोडल मुकेश कुमार सिंह सहित अन्य लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी