आम लोगों की थाली से दाल गायब, सब्जी पर भी आफत

जमुई। इन दिनों महंगाई अपने चरम पर है। पेट्रोल गैस सिलेंडर के अलावा खाद्य पदार्थों में तेल सब्जी आदि कई चीजों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि से आम आदमी का बजट पूरी तरह से गड़बड़ा गया है। महंगाई का बोझ आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:39 PM (IST)
आम लोगों की थाली से दाल गायब, सब्जी पर भी आफत
आम लोगों की थाली से दाल गायब, सब्जी पर भी आफत

जमुई। इन दिनों महंगाई अपने चरम पर है। पेट्रोल, गैस सिलेंडर के अलावा खाद्य पदार्थों में तेल, सब्जी आदि कई चीजों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि से आम आदमी का बजट पूरी तरह से गड़बड़ा गया है। महंगाई का बोझ आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। दैनिक उपयोग की वस्तुओं की कीमतों ने लोगों को रुलाना शुरू कर दिया है। बढ़ी कीमतों के कारण अब जरूरतों को भी करने लगे हैं। पेट्रोल की कीमत 110 रुपये से अधिक हो गई है। इस साल जनवरी से अक्टूबर को बीच पेट्रोल के दाम 21 फीसद और डीजल के 25 फीसद तक बढ़े हैं। रसोई गैस के दाम में भी इस दौरान 27 फीसदी की वृद्धि हुई है। रसोई गैस के दाम बढ़ने से खाने-पीने की चीजे महंगी हुई और रसोई का बजट बिगड़ा तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल से किराए पर असर पड़ा। माल भाड़ा महंगा होने के कारण जरूरी वस्तुओं के दाम भी बढ़े। इन सबका असर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आम आदमी की जेब पर पड़ा।

--------

गैस सिलेंडर का उपयोग हुआ कम

खाना बनाने के रूप में उपयोग होने वाला घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में उछाल आया है। वर्तमान समय में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत एक हजार के पार हो गई है। गैस की कीमत अधिक होने से उज्जवला योजना के लाभुक गैस सिलेंडर छोड़ने लगे हैं। एक गैस एजेंसी के संचालक की मानें तो 20-22 फीसद लाभुक ही गैस रीफिलिग करा रहे हैं। सिलेंडर को छोड़कर लोग पुन: लकड़ी व चूल्हा की पद्धति पर आने लगे हैं।

---------

दैनिक उपयोग की वस्तुओं की कीमत

अरहर दाल- 100 रुपये किलो

चना दाल- 80 रुपये किलो

गुड़- 50 रुपये किलो

चीनी - 44 रुपये किलो

सरसों तेल- 200 रुपये किलो

रिफाइन तेल- 170 रुपये किलो

--------

इंधन की कीमत

पेट्रोल- 111.33 पैसा

डीजल- 109. 3 पैसा

(प्रति लीटर)

--------

सब्जियों की कीमत एक नजर में

आलू- 15 रुपये

टमाटर-60 रुपये

प्याज- 40 रुपये

बैगन- 50 रुपये

करैला-60 रुपये

लौकी- 30 रुपये

मूली- 30 रुपये

(प्रति किलो)

-------

बाक्स के लिए

फोटो 19 जमुई 1

रसोई गैस तथा दैनिक उपयोग वाली चीजों पर सरकार को ध्यान देना होगा ताकि रसोईघर का बजट आम लोगों को पर भारी न पड़े।

श्वेता बाजपेयी, गृहणी

-------

फोटो 19 जमुई 2

महंगाई से रसोई का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है। सरकार को इसपर नियंत्रण करने की जरूरत है ताकि मध्यमवर्गीय परिवार का भला हो सके।

लता देवी, गृहणी

chat bot
आपका साथी