समाधान ऐप से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों का होगा समाधान

जमुई। पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन की सक्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता एवं निष्पक्ष मतदान को लेकर सख्त दिशा निर्देश जारी किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 05:36 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 05:36 PM (IST)
समाधान ऐप से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों का होगा समाधान
समाधान ऐप से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों का होगा समाधान

जमुई। पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन की सक्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता एवं निष्पक्ष मतदान को लेकर सख्त दिशा निर्देश जारी किया है। पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होते है आदर्श आचार संहिता के दौरान किसी भी प्रकार का चुनाव विरोधी गतिविधियों पर नियंत्रण को लेकर सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है।

जिले में पंचायत चुनाव को लेकर प्रथम चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होते ही अभ्यर्थी अपने पक्ष में मतदान सुनिश्चित करने को लेकर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। आदर्श आचार संहिता के दौरान चुनाव विरोधी एवं असामाजिक गतिविधियों पर नजर रखने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा खास तौर पर 'समाधान' ऐप की शुरुआत की गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने आम लोगों की सुविधा को देखते हुए अपने वेबसाइट पर कई आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई है। जिसमें समाधान ऐप प्रमुख है। समाधान ऐप के अलावा अन्य कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई है ताकि आचार संहिता के दौरान चुनावी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। इस ऐप के माध्यम से आचार संहिता के दौरान मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र के मुखिया सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधियों पर नजर रखते हुए आचार संहिता का उल्लंघन की शिकायत एवं समस्या दर्ज करा सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के 24 घंटे के अंदर समस्या का समाधान किया जाएगा। यह सुविधा का उपयोग एवं आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत को लेकर निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पंचायत चुनाव 2021 पर जाकर वोटर कार्नर के आप्शन पर जाना होगा। इसमें जाकर समाधान पब्लिक कंप्लेन एप दिया गया है। इस पर क्लिक करने के बाद कोई भी मतदाता अपना नाम, मोबाइल नंबर, जिला, प्रखंड, पंचायत आदि का विवरण अंकित करने के बाद अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। चुनाव कार्य के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए जनप्रतिनिधियों द्वारा मतदाताओं को कई तरह के प्रलोभन देने की बात की जाती है। इन परिस्थितियों में कोई भी मतदाता अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी