खैरा प्रखंड में आज से होगा नामांकन, प्रशासनिक तैयारी पूरी

जमुई। खैरा प्रखंड में आखिरी चरण में आगामी 24 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए आज गुरुवार से नामांकन प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रत्याशियों की विशेष सुविधा का ख्याल रखने का निर्देश कर्मियों को दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:48 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:48 PM (IST)
खैरा प्रखंड में आज से होगा नामांकन, प्रशासनिक तैयारी पूरी
खैरा प्रखंड में आज से होगा नामांकन, प्रशासनिक तैयारी पूरी

जमुई। खैरा प्रखंड में आखिरी चरण में आगामी 24 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए आज गुरुवार से नामांकन प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रत्याशियों की विशेष सुविधा का ख्याल रखने का निर्देश कर्मियों को दिया गया है। प्रखंड कार्यालय परिसर के आसपास बैरिकेडिग कराई गई है।

निर्वाची पदाधिकारी राघवेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि नामांकन को लेकर कुल सात काउंटर बनाए गए हैं जिसमें मुखिया पद, सरपंच पद तथा पंचायत समिति पद के लिए एक-एक और वार्ड सदस्य तथा पंच पद के लिए दो-दो काउंटर बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मुखिया पद के लिए प्रखंड सूचना एवं प्रौद्योगिकी भवन में नामांकन प्रपत्र भरा जाएगा। सरपंच पद के लिए पंचायत समिति भवन (पुराना) के अगले हिस्से में जबकि पंचायत समिति पद के लिए पंचायत समिति भवन (पुराना) के पिछले हिस्से में नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा। वार्ड सदस्य के लिए कला संस्कृति भवन एवं पंचायत समिति भवन के पीछे नामांकन दाखिल किया जाएगा। पंच पद के लिए बाल विकास परियोजना कार्यालय तथा पुराने आरटीपीएस काउंटर में नामांकन प्रपत्र भरा जाएगा। नामांकन के दौरान विधि व्यवस्था संधारण को लेकर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।

---------

एक लाख 59 हजार मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

आखिरी चरण में खैरा प्रखंड में कुल 1 लाख 59 हजार 3 सौ 38 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 22 पंचायतों में सबसे अधिक अरुणमाबांक पंचायत में 9656 तथा सबसे कम हरणी पंचायत में 3209 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इसके अलावे गोली पंचायत में 6761, हड़खार पंचायत में 4326, गरही पंचायत में 8339, जीत-झिगोई पंचायत में 7947, केंडीह पंचायत में 7542, बेला पंचायत में 6412, बानपुर पंचायत में 4455, कागेश्वर पंचायत में 9488, चुआं पंचायत में 7185, भीमाइन पंचायत में 7586, खैरा पंचायत में 7563, झुंडों पंचायत में 7571, रायपुरा पंचायत में 7599, नीमनवादा पंचायत में 5907, मांगोबंदर पंचायत में 7983, गोपालपुर पंचायत में 7231, अमारी पंचायत में 9817, दाबिल पंचायत में 5647, खड़ाइच पंचायत में 8730 तथा विशनपुर पंचायत में 8384 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

---------

बनाए गए हैं 287 मतदान केंद्र

खैरा प्रखंड में के 22 पंचायतों में होने वाले मतदान को लेकर कुल 287 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जबकि 13 सहायक मतदान केंद्रों पर भी वोट डाले जाएंगे। अरुणमाबांक पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय धनवे में दाहिने और बाएं भाग में दो मतदान केंद्र बनाया गया है। इसी तरह उत्क्रमित मध्य विद्यालय मैनीजोर में भी दो मतदान केंद्र बनाया गया है। जीत-झिगोई पंचायत के सामुदायिक भवन हरदीमोह, केंडीह पंचायत के किसान भवन कर्णनवादा, बेला पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय सगदाहा, कागेश्वर पंचायत के नवीन प्राथमिक विद्यालय (ऊपरी टोला) कागेश्वर, प्राथमिक विद्यालय कोड़वाडीह, चुआं पंचायत के कन्या मध्य विद्यालय केवाल फरियत्ता, खैरा पंचायत के प्राथमिक विद्यालय सुरौंधा, झुंडों पंचायत के पंचायत भवन झुंडों, मांगोबंदर पंचायत के मध्य विद्यालय मांगोबंदर, अमारी पंचायत के सामुदायिक भवन खड़हुई तथा खड़ाइच पंचायत के विकास भवन डुमरियाटांड में सहायक मतदान केंद्र बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी