सोनो में 1884 प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटी में बंद

जमुई। नक्सल प्रभावित सोनो प्रखंड में पंचायत चुनाव के चौथे चरण में बुधवार को शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न हुआ। चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। सभी बूथों पर पुलिस जवान तैनात किए गए थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:28 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:31 PM (IST)
सोनो में 1884 प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटी में बंद
सोनो में 1884 प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटी में बंद

जमुई। नक्सल प्रभावित सोनो प्रखंड में पंचायत चुनाव के चौथे चरण में बुधवार को शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न हुआ। चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। सभी बूथों पर पुलिस जवान तैनात किए गए थे। शाम चार बजे तक 62 फीसद मतदान हुआ था। समाचार संप्रेषण तक आधा दर्जन केंद्रों पर मतदान जारी था। लिहाजा, मतदान फीसद बढ़ना तय है।

प्रखंड के 19 पंचायतों में 261 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। महिला एवं पुरुष मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें सुबह से लगनी शुरू हो गई थी। कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने की वजह से मतदान देर से शुरू हुआ। बायोमीट्रिक सेवा विफल साबित हुई। सर्वर की समस्या से बायोमैट्रिक जांच के बिना कई मतदान केंद्रों पर मतदान कराया गया। मतदान के दौरान डीएम अवनीश कुमार सिंह, एसपी जमुई प्रमोद कुमार मंडल, डीडीसी आरिफ अहसन, एसडीसी रवि प्रकाश गौतम, पुलिस निरीक्षक राजीव कुमार तिवारी, थानाध्यक्ष अब्दुल हलीम, चरकापत्थर थानाध्यक्ष राजाराम शर्मा समेत कई अधिकारी मतदान केंद्रों का भ्रमण व बारीकी नजर रखे हुए थे। 19 पंचायतों में 1884 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। पंचायत चुनाव में मुखिया, पंचायत समिति, वार्ड सदस्य, जिला परिषद का चुनाव पहली बार ईवीएम से कराया गया। बैलेट पेपर के माध्यम से पंच एवं सरपंच का चुनाव कराया गया। कुल छह पदों के लिए 261 बूथों पर पोलिग पार्टियां सुबह चार बजे से ही पहुंच चुकी थी। 34 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 139 पोलिग पार्टियां तैनात थी।

-------------------

गांव की सरकार चुनने में मतदाता दिखे उत्साहित

गांव की सरकार चुनने में मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा। सुबह से बूथों पर कतार लगी तो फिर यह क्रम नहीं टूटा। वे न तो धूप से तिलमिलाए और न ही भूख-प्यास से व्याकुल हुए। मतदाताओं में प्रतिनिधि चुनने की ललक दिखी। सुबह सात बजे के पहले ही अधिकांश बूथों पर मतदाताओं की कतार लग गई थी। लोग जल्द से जल्द मतदान शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। कुछ लोगों ने तो यह ठान ली थी कि पहला वोट वह ही डालेंगे। इसलिए वे सुबह में छह बजे ही बूथ पर पहुंच गए थे। बूथों पर महिलाओं व पुरुषों की लंबी कतार दिखी। युवा, बुजुर्ग मतदान को लेकर उत्साहित थे। बीमार व चलने फिरने में असमर्थ बुजुर्ग अपने बेटे या पौत्र के सहारे बूथ पर पहुंच रहे थे। पहली बार मतदान करने को लेकर युवतियों में खासे उत्साहित दिखी। नई नवेली दुल्हनें भी पहली बार ससुराल की चौखट लांघकर बूथ पर पहुंची थी।

----------------

चुनाव पर्यवेक्षक ने मतदान केंद्रों का लिया जायजा

चुनाव पर्यवेक्षक श्रीयशोपाध्याय सहित डीएम अवनीश कुमार सिंह, एसपी प्रमोद कुमार मंडल, डीडीसी आरिफ अहसन, एसडीएम रवि प्रकाश गौतम, डीटीओ कुमार अनुज सहित जिले के कई वरीय पदाधिकारी लगातार प्रखंड के मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे।

-------------

समर्थकों में बीच हुई झड़प

मतदान केंद्र संख्या 69, मध्य विद्यालय केवाली बायां भाग में दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झड़प की शिकायत मिली। बाद में पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रित किया। मतदान केंद्र संख्या 195 सामुदायिक भवन औरैया में भी मतदान में धांधली की शिकायत को लेकर दो प्रत्याशियों के बीच झड़प हुई। इसके बाद एक प्रत्याशी के समर्थकों ने एनएच 333 को सोनो चकाई मार्ग को ओरैया के समीप जाम कर दिया। बाद में पदाधिकारियों के समझाने के बाद जाम समाप्त हुआ।

----------------

मतदान की शुरुआत में ईवीएम खराब होने से मतदाता रहे परेशान

मतदान की शुरुआत होते ही प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 108 उत्क्रमित मध्य विद्यालय करहरी, 109 उत्क्रमित मध्य विद्यालय दुधनिया, 46 उत्क्रमित मध्य विद्यालय टहकार, 207 सामुदायिक भवन गोरबामटिहाना, 208 पैक्स भवन सरधोडीह सहित दर्जन भर मतदान केंद्रों पर ईवीएम की खराबी की शिकायत मिली। मास्टर ट्रेनर व इंजीनियर के सहयोग से घंटे भर के अंदर ठीक कर मतदान प्रारंभ किया गया।

----------------

चार बजे के बाद भी जारी रहा मतदान

उत्क्रमित मध्य विद्यालय मानधाता, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बलथर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय उर्दू मकतब सोनो, सामुदायिक भवन राय टोला सहित प्रखंड के आधा दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों पर शाम चार बजे के बाद भी मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई। कुछ केंद्रों पर तो समाचार संप्रेषण तक मतदान जारी था।

chat bot
आपका साथी