1095 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद

जमुई। पंचायत निर्वाचन चुनाव के प्रथम चरण में प्रखंड के 13 पंचायतों में शुक्रवार को शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो गया। सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हो गई। परिणामत मतदान का प्रतिशत लगभग 56 प्रतिशत रहा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:16 PM (IST)
1095 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद
1095 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद

जमुई। पंचायत निर्वाचन चुनाव के प्रथम चरण में प्रखंड के 13 पंचायतों में शुक्रवार को शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो गया। सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हो गई। परिणामत: मतदान का प्रतिशत 61 रहा। इसमें 64 प्रतिशत महिला तथा 51 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया।

निर्विरोध निर्वाचित हुए 94 पंच, चार वार्ड सदस्य एवं एक जिला परिषद सदस्य को छोड़कर 1095 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई। एसएसबी व सीआरपीएफ की गश्ती पार्टी निरंतर इलाके में घूमती रही। थानाध्यक्ष जितेंद्रदेव दीपक लगातार अधिकांश मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। नियंत्रण कक्ष के अनुसार प्रखंड में सबसे अधिक मंजोष पंचायत में 64 प्रतिशत मतदान हुआ। शेष पंचायतों में 50 एवं 55 के करीब मतदान का प्रतिशत रहा। एक दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों पर ईवीएम की खराबी के कारण सुबह सात बजे के बजाय डेढ़ घंटे विलंब से मतदान प्रारंभ हुआ। मतदान प्रक्रिया होने के पूर्व ही मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। पुरुषों से ज्यादा महिला मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा था। प्रत्येक बूथ पर पुरुष से ज्यादा महिला मतदाताओं की संख्या पूरे दिन दिखी। यही वजह रही कि पुरुषों से अधिक महिला मतदाताओं का वोट प्रतिशत रहा। पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे युवा मतदाता भी मतदान को लेकर उत्साहित नजर आए। चुनाव में अपना भाग्य आजमाने वाले प्रत्याशी अंतिम क्षण तक मतदाताओं को रिझाने के प्रयास में लगे रहे। इस दौरान कई स्थानों पर हल्की झड़प भी होती रही, लेकिन लोगों द्वारा बीच-बचाव के बाद मामला शांत भी होता रहा। कुछ पंचायतों से शिकायतें आती रही, लेकिन प्रशासन की मुस्तैदी से हर आशंका दूर होती चली गई। प्रशासन व पुलिस छोटी-छोटी शिकायतों को भी गंभीरता से लेते हुए समस्या के निदान में तत्परता दिखी। जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह, एसपी प्रमोद कुमार मंडल, डीडीसी आरिफ अहसन, एसडीओ अभय कुमार तिवारी, डीटीओ कुमार अनुज, एसडीपीओ डा. राकेश कुमार, मुख्यालय डीएसपी मुख्यालय अभिषेक कुमार सिंह सहित जिले व अनुमंडल के तमाम वरीय पदाधिकारी चुनाव के दौरान क्षेत्र में गश्त लगाते रहे व हर शिकायत पर तुरंत शिकायत स्थल पर पहुंच शिकायत का भौतिक सत्यापन करते नजर आए। इस दौरान प्रखंड के तीन से चार पंचायतों के मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी की आशंका पाकर एक दर्जन के करीब पोलिग एजेंट को हिरासत में लिया गया। प्रत्येक बूथ पर सुरक्षा की बेहतर से बेहतर व्यवस्था की गई थी। वैसे दबंग प्रत्याशी जिनके द्वारा गड़बड़ की योजना बनाई गई थी उनकी योजना धरी की धरी रह गई तथा मतदाताओं ने निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

chat bot
आपका साथी