एक ही कक्ष में होगी पंच और सरपंच पद की मतगणना

जमुई। प्रथम चरण के मतदान की तारीख की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। प्रत्याशियों के प्रचार अभियान तेज होने के साथ-साथ प्रशासनिक तैयारी भी अपनी गति पर है। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सिकंदरा में वरीय पदाधिकारियों की लगातार समीक्षा बैठकों के साथ अन्य तैयारियां की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:46 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:46 PM (IST)
एक ही कक्ष में होगी पंच और सरपंच पद की मतगणना
एक ही कक्ष में होगी पंच और सरपंच पद की मतगणना

जमुई। प्रथम चरण के मतदान की तारीख की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। प्रत्याशियों के प्रचार अभियान तेज होने के साथ-साथ प्रशासनिक तैयारी भी अपनी गति पर है। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सिकंदरा में वरीय पदाधिकारियों की लगातार समीक्षा बैठकों के साथ अन्य तैयारियां की जा रही है। पंचायत चुनाव के मतों की गिनती पहली बार जिला मुख्यालय में कराए जाने की तैयारी भी जोर शोर से चल रही है।

प्रथम चरण में निर्धारित सिकंदरा प्रखंड के लिए अलग-अलग पद के अलग-अलग वज्रगृह तैयार किए गए हैं जहां पोस्ट पोल, ईवीएम संग्रहित किया जाएगा। पंच और सरपंच पद की मतपेटी का वज्रगृह तथा मतगणना कक्ष एकसाथ होगा। यहां कुल 16 वज्रगृह लगभग तैयार हो चुका है, जबकि पांच मतगणना कक्ष तैयार किए जा रहे हैं। वार्ड सदस्य, मुखिया, पंच, सरपंच तथा जिला परिषद के लिए तीन-तीन व पंचायत समिति सदस्य के लिए चार वज्रगृह तैयार किए गए हैं। वज्रगृह के आगे दीवार लेखन कार्य को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। कालेज मैदान में दो बड़े पंडाल भी लगाए गए हैं। यहां मतगणना अभिकर्ता व मतगणना कर्मी के साथ-साथ मीडिया कर्मियों के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था की जाएगी।

-------

मतगणना कक्ष में नहीं होगी भीड़

ईवीएम से मतदान के बाद मतों की गणना के दौरान मतगणना अभिकर्ता की भीड़ पूर्व के चुनावों की तरह नहीं हो पाएगी। पूर्व के चुनावों में मत पेटी में डाले गए सभी पदों के वोटों की गिनती एक साथ होती थी। लिहाजा सभी पद के उम्मीदवारों के मतगणना अभिकर्ता की मौजूदगी से मतगणना कक्ष में रेलम-पेल की स्थिति होती थी। इस बार ईवीएम से पंचायत चुनाव होने के कारण अलग-अलग पद के लिए मतों की गिनती अलग-अलग कक्ष में की जाएगी। इस वजह से मतगणना कक्ष में भीड़ की गुंजाइश पूरी तरह समाप्त हो गई है।

------

मतगणना के दिन शहर में विधि व्यवस्था नियंत्रित करने की भी तैयारी

प्रथम चरण में मतदान के बाद मतगणना के दिन जिला मुख्यालय में विधि व्यवस्था नियंत्रित करने की भी पूरी तैयारी की गई है। जगह-जगह चेकनाका लगाए जाने के साथ पुलिस बल की तैनाती का मुकम्मल इंतजाम किया जा रहा है। प्रथम चरण में 26 और 27 सितंबर को मतगणना की तिथि निर्धारित है। उक्त तिथि को सिकंदरा प्रखंड के कुल 13 पंचायतों के सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आ जाएगा।

chat bot
आपका साथी