बेस्ट एप से होगा विद्यालयों का अनुश्रवण, वेस्ट की बढ़ जाएगी परेशानी

जमुई। लाकडाउन के उपरांत स्कूल व शैक्षणिक संस्थान खुलने के बाद शिक्षा विभाग शैक्षणिक गतिविधि शिक्षक-छात्र उपस्थिति और शिक्षण प्रक्रिया को अविरलता प्रदान करने को लेकर सख्त हो गई है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को बेस्ट मोबाइल एप के माध्यम से प्रारंभिक माध्यमिक व उच माध्यमिक विद्यालयों के अनुश्रवण का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 07:12 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 07:12 PM (IST)
बेस्ट एप से होगा विद्यालयों का अनुश्रवण, वेस्ट की बढ़ जाएगी परेशानी
बेस्ट एप से होगा विद्यालयों का अनुश्रवण, वेस्ट की बढ़ जाएगी परेशानी

जमुई। लाकडाउन के उपरांत स्कूल व शैक्षणिक संस्थान खुलने के बाद शिक्षा विभाग शैक्षणिक गतिविधि, शिक्षक-छात्र उपस्थिति और शिक्षण प्रक्रिया को अविरलता प्रदान करने को लेकर सख्त हो गई है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को बेस्ट मोबाइल एप के माध्यम से प्रारंभिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के अनुश्रवण का निर्देश दिया है। इसके बाद जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा सीमा कुमारी ने सभी बीईओ, प्रखंड साधन सेवी, संकुल समन्वयक को बेस्ट एप के माध्यम से अनुश्रवण करने का निर्देश दिया। अनुश्रवण की कड़ी प्रक्रिया की कवायद ने स्कूल नहीं पहुंचने वाले, स्कूल के काम के नाम पर गायब रहने वाले कथित वेस्ट कर्मियों की नींद उड़ा दी है।

-------

शिक्षा अधिकारियों को दी गई अनुश्रवण की जिम्मेदारी

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुश्रवण की जिम्मेदारी दी गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी को एक महीने में कम से कम आठ प्रारंभिक व तीन माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय का अनुश्रवण कर रिपोर्ट एप के माध्यम से समर्पित करना है। इसी प्रकार सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को 10 प्रारंभिक, 4 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी 10 प्रारंभिक, 5 मा.व उ.मा., प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को 20 प्रारंभिक, पांच मा. व उ.मा. का अनुश्रवण करना है। प्रखंड साधन सेवी को कम से कम 25 प्रारंभिक स्कूल के अलावा आवंटित संकुल से सभी स्कूल का तीन महीने में कम से कम एकबार अनुश्रवण करना है।

------

हर महीने बनेगा अग्रिम भ्रमण का प्लान

बेस्ट एप में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को प्रत्येक महीने के लिए तिथिवार अग्रिम भ्रमण या कार्य योजना की जानकारी बेस्ट एप पर अपलोड करना है। बताया गया कि यह सुविधा अगस्त माह के अंत तक उपलब्ध होगी। अन्य कार्य दिवस के अलावा बुधवार और गुरुवार को निश्चित रूप से विद्यालयों का निरीक्षण करना है। प्रारंभिक स्कूलों के अनुश्रवण के लिए समग्र शिक्षा के डीपीओ और माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।

------

कोट

सभी बीईओ, प्रखंड साधन सेवी और संकुल समन्वयक को बेस्ट एप के माध्यम से अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया है।

सीमा कुमारी, डीपीओ, समग्र शिक्षा, जमुई

chat bot
आपका साथी