कोरोना गाइडलाइन को सुरक्षा कवच की तरह करें इस्तेमाल

जमुई। कोरोना का खौफ इन दिनों लोगों के मन से निकल चुका है। लोग लापरवाह की तरह भीड़-भाड़ वाले इलाके में घूमने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:30 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:30 PM (IST)
कोरोना गाइडलाइन को सुरक्षा कवच की तरह करें इस्तेमाल
कोरोना गाइडलाइन को सुरक्षा कवच की तरह करें इस्तेमाल

जमुई। कोरोना का खौफ इन दिनों लोगों के मन से निकल चुका है। लोग लापरवाह की तरह भीड़-भाड़ वाले इलाके में घूमने लगे हैं। यही वजह है कि कोरोना विकराल रूप धारण करती जा रही है। कोरोना से मौत की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

जिले में अबतक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रत्येक दिन जहां 10 से 15 संक्रमित मिलते थे, वहां अब 70 से 80 संक्रमित रोज आ रहे हैं। जिसे रोकने का मुख्य साधन केवल जागरूकता और गाइडलाइन का पालन करना है। जब तक दवाई नहीं आती है तब तक लोगों को कोरोना का सुरक्षा कवच वस्त्र की तरह धारण कर अपने आप को और समाज को सुरक्षित रखना होगा। साथ ही लोगों को मास्क की अनिवार्यता समझना होगा।

-----

सदर अस्पताल के सर्जन डॉ. नागेंद्र कुमार ने बताया कि लोग इस भ्रम में घूम रहे हैं कि कोरोना से उनका कुछ नुकसान होने वाला नहीं हैं। शायद लोगों को यह पता नहीं है कि अगर वे संक्रमित हुए तो उन्हें तो कुछ नुकसान नहीं होगा, उनके घर परिवार में बीमार व्यक्ति, बूढ़े होंगे जिनके लिए यह अभिशाप बन सकती है। इसे लोगों को समझना होगा और गाइडलाइन का पालन करते हुए कार्य करने होंगे। खुद की सुरक्षा कर ही औरों की सुरक्षा की जा सकती है।

-----

डॉ. मनीषी आनंत ने बताया कि कोरोना से डरने की आवश्यकता नहीं है बल्कि जागरूक होकर गाइडलाइन का पालन करते हुए उससे सुरक्षित रहना है। मास्क की अनिवार्यता को अपनी जीवन शैली में उतारना होगा। समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ को धोना एवं आवश्यकतानुसार सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं। जिससे अगर वायरस का थोड़ा भी अंश हाथों पर रहा तो वह खत्म हो जाएगा। इसके अलावा आंख, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें। बेवजह यत्र- तत्र पड़े सामान को न छुएं। साथ ही अगर छींक या फिर खांसी आए तो अपने मुंह के सामने टिशू पेपर या रुमाल जरूर रखें।

----

डॉ. सैयद नौशाद अहमद ने बताया कि विभिन्न जगहों कि अपेक्षा जिले में भी संक्रमण का दायरा काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिससे लोगों को जागरूक होकर खुद हिफाजत करना है। कोरोना टू में लोग लापरवाह ज्यादा हो गए हैं। लोग इस संक्रमण के बारे में नहीं जानते हैं जिनके घर का गार्जियन, चिराग इस संक्रमण में बुझा है उन्हें पता है। प्रत्येक दिन इसकी गति बढ़ती जा रही है इसलिए लोग अपने घरों में ही रहें और जब तक बहुत जरूरी कार्य ना हो घर से बाहर ना निकलें और मास्क का अवश्य इस्तेमाल करें। भीड़-भाड़ वाले एरिया से परहेज करें , ताकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके।

chat bot
आपका साथी