21वीं सदी में भी आडंबर व अंधविश्वास का नहीं हुआ अंत

जमुई । 21वीं सदी में भी हमारा समाज अंधविश्वास के गर्त से बाहर नहीं निकल पाया है। आए दिन अंधि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 06:07 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 06:07 PM (IST)
21वीं सदी में भी आडंबर व अंधविश्वास का नहीं हुआ अंत
21वीं सदी में भी आडंबर व अंधविश्वास का नहीं हुआ अंत

जमुई । 21वीं सदी में भी हमारा समाज अंधविश्वास के गर्त से बाहर नहीं निकल पाया है। आए दिन अंधविश्वास के नाम पर महिलाओं के साथ प्रताड़ना और मारपीट की घटनाएं हो रही है। डायन प्रताड़ना निवारण अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई का प्रावधान है। इसके बावजूद डायन का आरोप लगाकर महिलाओं की हत्या तक कर दी जा रही है। समय के साथ विज्ञान के विकास के बाद जिस आडंबर और अंधविश्वास का अंत होना चाहिए था वह अब तक नहीं हो सका है। जिले में हाल के दिनों में घटित घटनाओं से कुछ यही पता चलता है।

----- बढ़ा साक्षरता दर, लेकिन कम नहीं हुआ अंधविश्वास

जिले का साक्षरता दर जैसे-जैसे बढ़ा रहा है, वैसे-वैसे लोगों को अंधविश्वास से दूर होना चाहिए था लेकिन, वे आज भी इसके हिमायती बने हैं। कई बार लोक-लाज और दबंगों के डर से प्रताड़ित महिलाएं थाने नहीं पहुंचती हैं, तो कुछ मामलों को पुलिस दबा देती है। थाने में आवेदन देने के बाद भी कार्रवाई नहीं होती है। नतीजतन डायन का आरोप झेल रही महिलाएं समाज में परित्यक्त है। समाज के ताने से तंग कुछ महिलाएं आत्महत्या करने की कोशिश कर बैठती है। ------

रोक के लिए कठोर कदम उठाने की जरूरत अधिवक्ता अमित कुमार कहते हैं कि डायन कहकर किसी को प्रताड़ित करने पर कानून में कड़े दंड के प्रावधान हैं। 21वीं सदी में भी सामाजिक बुराइयां कायम है। यह बुराई कम होने के बजाय बढ़ती ही जा रही है। जागरूकता फैलाकर इसे रोका जा सकता है।

---- केस स्टडी एक

वर्ष 2019 के 13 नवंबर को भी खैरा थाना में डायन का आरोप लगाकर एक महिला की गला दबाकर हत्या कर दी गई थी। उस वक्त भी मृतका के पुत्र ने पुलिस पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया था। पुत्र का आरोप था कि पुलिस से शिकायत करने के बाद भी आरोपितों पर कार्रवाई नहीं हुई। जिससे उनका मन बढ़ा रहा और उसकी मां की गला दबाकर हत्या कर दी गई। ----

केस स्टडी दो 25 मई 2021 को भी सिमुलतला थाना क्षेत्र के एक गांव में अंधविश्वास और तांत्रिक के चक्कर में लोगों ने हैवानियत की की सारी हदों को पार कर मैट्रिक व इंटर में पढ़ने वाली दो छात्राओं पर डायन का आरोप लगाते हुए पकड़ा और नग्न कर दोनों की जमकर पिटाई कर दी थी। इतना ही नहीं दोनों को बंधक बनाकर रखा और बाल भी काट दिए।

----- केस स्टडी तीन

11 सितबंर को खैरा थाना क्षेत्र के एक गांव में एक महिला को डायन बता पड़ोसियों ने उसके वृद्ध पति को कुल्हाड़ी से काट डाला तथा महिला की भी जमकर पिटाई कर दी। इसमें भी मृतक के पुत्र ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

chat bot
आपका साथी