जमीन विवाद में दो वर्षों में गई 11 की जान

जमुई। शुक्रवार को लालीलेवार पंचायत के भेलवा मोहनपुर में विवादित जमीन पर एक पक्ष द्वारा स्वामित्व जताने का दूसरे पक्ष ने जब विरोध किया तो उसकी हत्या कर दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 05:39 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 05:39 PM (IST)
जमीन विवाद में दो वर्षों में गई 11 की जान
जमीन विवाद में दो वर्षों में गई 11 की जान

जमुई। शुक्रवार को लालीलेवार पंचायत के भेलवा मोहनपुर में विवादित जमीन पर एक पक्ष द्वारा स्वामित्व जताने का दूसरे पक्ष ने जब विरोध किया तो उसकी हत्या कर दी गई। रजौन पंचायत के दुधनिया गांव में जमीन विवाद का मामला नक्सलवाद से जा जुड़ा। एक की हत्या हुई तो दो दर्जन नामजद किए गए। जमीन विवाद के लिए सुर्खियों में रहने वाले सोनो प्रखंड में पिछले दो वर्षों में 11 लोगों ने जान गवाई हैं। चार दर्जन से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। सर्वाधिक त्रासद पहलू यह है कि जमीन विवाद में रिश्तों का ही कत्ल होता रहा है। कहीं भाई-भाई आमने सामने हुए तो कहीं चाचा-भतीचे ने एक दूसरे को निशाना बनाया। सोमवार को लहथरा गांव में गो¨वद यादव की हत्या का कारण चापाकल विवाद भले ही बताया गया लेकिन इसके पीछे वहां दो पक्षों में वर्षों से चले आ रहे जमीनी विवाद को मुख्य कारण माना गया। दोनों पक्षों में पूर्व में भी कई बार ¨हसक संघर्ष हो चुके थे। जिनमें जगदीश यादव समेत दो की हत्या हो चुकी है। 13 अगस्त 2017 को सारेबाद पंचायत के तहवाला गांव में जमीनी विवाद में हुए 3 लोगों की हत्या को लोग अभी तक नहीं भूल पाए हैं। यहां बता दें कि ब्रह्मादेव यादव तथा भरत यादव के बीच जमीन विवाद में भरत यादव उसके बड़े भाई सरजूग यादव तथा एक अन्य अखिलेश यादव की हत्या कर दी गई थी। सारेबाद पंचायत के बाराताड़ गांव में सीताराम यादव और नरेश यादव के बीच 9 अगस्त 2016 को जमीनी विवाद में आधा दर्जन लोग जख्मी हुए थे जबकि 19 अगस्त 16 को विजया गांव निवासी नूनवतिया देवी ने झगरु रविदास व उसके दो बेटों पर जमीन हड़पने का आरोप लगाया था इतना ही नहीं 24 मई 2017 लखन कियारी गांव में परमेश्वर मंडल की मौत जमीनी विवाद में ही हो गई थी जबकि उसके दो बेटे को बुरी तरह जख्मी कर दिया गया था 14 जून 2017 को असहना में दो चचेरे भाइयों के बीच जमीनी विवाद को लेकर तलवारें चली। पैरामटीहाना के बजराडीह गांव में मु. एनुल व मु. अनवर के बीच जमीनी विवाद में एक महिला सहित चार जख्मी हुए थे। -----------------

कोट

शुक्रवार को मोहनपुर में जिस जमीन विवाद में घटना हुई है उस जमीन को लेकर सिविल कोर्ट में मामला चल रहा है। हाल में स्थानीय अंचल कार्यालय में कोई आवेदन नहीं आया था।

अनिल कुमार चौबे, सीओ, सोनो

chat bot
आपका साथी