अलगना नाले की उड़ाही में दो साल में खर्च हुए तीन करोड़, पूरा नहीं हुआ कार्य

जहानाबाद शहर में जल जमाव की समस्या से निजात के उद्देश्य से दो साल पहले ही अलगना नाले की उड़ाही का कार्य प्रारंभ कराया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:50 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:50 PM (IST)
अलगना नाले की उड़ाही में दो साल में खर्च हुए तीन करोड़, पूरा नहीं हुआ कार्य
अलगना नाले की उड़ाही में दो साल में खर्च हुए तीन करोड़, पूरा नहीं हुआ कार्य

जहानाबाद: शहर में जल जमाव की समस्या से निजात के उद्देश्य से दो साल पहले ही अलगना नाले की उड़ाही का कार्य प्रारंभ कराया गया था। इस कार्य में तकरीबन तीन करोड़ रूपए भी खर्च हो गए। जिसके तहत इस दिशा में काफी कार्य भी किए गए। लेकिन अभी भी पूरी तरह से यह नाला शहर के पानी को बाहर निकालने में सक्षम साबित नहीं हो रहा है।

छह किलोमीटर लंबा यह नाला शहर के प्रमुख भागों से गुजरते हुए दरधा नदी में गिरती है। जिससे शहर का पानी दरधा नदी में जाने से जलजमाव की समस्या हमेशा हमेशा के लिए समाप्त हो सकती है लेकिन जगह-जगह पर नाले के अतिक्रमण के कारण यह कार्य काफी पेचीदा रहा। हालांकि फिर भी विभाग द्वारा इस कार्य को काफी हद तक पूरा किया गया। अभी भी जलजमाव से शहर को निजात दिलाने में यह पूरी तरह सक्षम साबित नहीं हो रहा है। कार्य के तहत ऊपरी और निचले हिस्से को तो बेहतर कर दिया गया है। बीच में कई ऐसे जगह है जहां अतिक्रमण के कारण नाला बाधित है। मानसून की बारिश प्रारंभ हो गई है। जिला मुख्यालय के लोग जलजमाव से त्रस्त होने लगे हैं। अतिक्रमणकारियों को नोटिस के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

नाले के जीर्णोद्धार से पहले ही अतिक्रमणकारियों को नोटिस भेजा गया था। इसमें यह उल्लेख किया गया था कि सभी लोग अपने-अपने स्तर से इसे अतिक्रमण मुक्त कर दें। ऐसा नहीं करने पर प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाया जाएगा और इसका खर्च भी अतिक्रमणकारियों से लिया जाएगा। यह निर्देश तो जारी हुआ लेकिन आगे कुछ नहीं हुआ। इसके कारण अभी भी यह नाला अतिक्रमण की चपेट में है। अलगना नाला में 13 वार्डो का जाता है पानी जहानाबाद नगर परिषद के 33 वार्डों में से करीब 13 वार्डों के गली-मोहल्लों का पानी अलगना नाला से होकर निकलता है। राजा बाजार के इलाके से शुरू होकर उतरी दौलतपुर, राम नगर, विशुनगंज, टेनी विगहा, पूर्वी ऊंटा, प्रोफेसर कॉलोनी, गड़ेरिया खंड, मखदूमाबाद, शेखालम चक, मलहचक समेत अन्य मोहल्ले के वार्ड संख्या तीन, चार, पांच, छह, सात, आठ, नौ, 10, 11, 12, 13, 14, 15, 16 तथा 17 के गली-मोहल्ले की नाली का पानी इस नाले के माध्यम से मलहचक, लोक नगर, एरोड्रम के बगल से होते हुए दरधा नदी में गिरता है। क्या कहते हैं नगर परिषद के उप मुख्य पार्षद कृष्णा गुप्ता अलगना नाले की उड़ाही के लिए जो राशि निर्गत हुई थी। उसके तहत कार्य पूरे हो गए हैं। कुछ जगहों पर ढलाई का कार्य बाकी है। इसके लिए फिलहाल राशि नहीं आई है। इस कार्य के लिए अलग से टेंडर होगा। फिलहाल इस नाले से जलजमाव की समस्या से काफी हद तक शहरवासियों को राहत मिल रही है।

chat bot
आपका साथी