यात्री सुविधा नदारद कोरोना के नाम पर दोगुना हो गया किराया

जहानाबाद प्रखंड मुख्यालय से जिला मुख्यालय और दूसरे जिले के विभिन्न कस्बों और शहरों के लिए बस और छोटी गाड़ियां प्रतिदिन खुलती है। कोरोना काल में बढ़े किराया अब भी वाहन मालिक वसूल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 11:51 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 11:51 PM (IST)
यात्री सुविधा नदारद कोरोना के नाम पर दोगुना हो गया किराया
यात्री सुविधा नदारद कोरोना के नाम पर दोगुना हो गया किराया

जहानाबाद : प्रखंड मुख्यालय से जिला मुख्यालय और दूसरे जिले के विभिन्न कस्बों और शहरों के लिए बस और छोटी गाड़ियां प्रतिदिन खुलती है। कोरोना काल में बढ़े किराया अब भी वाहन मालिक वसूल रहे हैं। कोरोना से पहले जो यात्री किराया देते थे उससे लगभग दोगुना किराया उन्हें भुगतान करना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि यात्री किराया बढ़ाने के लिए प्रशासनिक या परिवहन विभाग द्वारा कोई स्वीकृति प्रदान की गई है यह यात्री किराया में बेतहाशा वृद्धि वाहन मालिक अधिक मुनाफा के कारण शुरू हुआ है। पहले जहानाबाद का किराया 25 रुपये था जबकि अब 50 रुपये वसूले जा रहे हैं। हुलासगंज से जहाबाद की दूरी मात्र 25 किलोमीटर है। गया का किराया 30 की जगह 65 रुपये लिया जा रहा है। छोटे जगह का किराया तो आटो चालक और भी मनमाने तरीके से वसूल रहे हैं। हुलासगंज से खुदागंज की दूरी मात्र सात किलोमीटर है। 25 किराया लिया जा रहा है,पहले 15 रुपये था। हुलासगंज से बंशीबिगहा की दूरी पांच किलोमीटर है और किराया25 रुपये लिया जा रहा है।

हुलासगंज बाजार से घोसी, जहानाबाद, गया, इस्लामपुर, पटना, खुदागंज, मखदुमपुर समेत कई छोटे कस्बों के लिए यात्री वाहन और आटो का संचालन होता है। सभी जगह पर यात्री किराया में बेतहाशा और मनमानी वृद्धि की बात यात्रियों को न सिर्फ परेशान कर रहा है बल्कि उनके बजट पर भी यह भारी पड़ रहा है। प्रति किलोमीटर दो से पांच रुपये वसूला जा रहा है। सरकार द्वारा तय किराया की तुलना में काफी ज्यादा है। प्रखंड मुख्यालय में कहीं भी एक बस स्टैंड की सुविधा नहीं है जबकि बाजार क्षेत्र के तीन अलग-अलग जगहों से छोटी और लंबी दूरी की गाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। अनाधिकृत बस स्टैंड के नाम पर वसूली का काम कुछ लोग दबंगई करके मनमाने तरीके से करते हैं, जिससे न सिर्फ सरकार को राजस्व की हानि होती है बल्कि इससे यात्री सुविधाओं के नाम पर बुनियादी सुविधा भी लोगों को मयस्सर नहीं है। यात्रियों को बैठने के लिए जगह, यात्री शेड, स्वच्छ पेयजल, शौचालय जैसी बुनियादी व्यवस्था कहीं भी प्रखंड मुख्यालय में बस स्टाप पर नहीं है। इसके बावजूद भी यात्रियों से मनमाना किराए का वसूली किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी