दो अक्टूबर आने में नहीं है ज्यादा समय, तन्मयता के साथ लगें

जहानाबाद। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में सभी प्रखंड ि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 08:50 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 08:50 PM (IST)
दो अक्टूबर आने में नहीं है ज्यादा समय, तन्मयता के साथ लगें
दो अक्टूबर आने में नहीं है ज्यादा समय, तन्मयता के साथ लगें

जहानाबाद। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं बीसी तथा स्वच्छता कर्मियों के साथ बैठक आयोजित कर जिले में शौचालय निर्माण एवं खुले में शौच करने से मुक्ति के लिए कार्य तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में शौचालय निर्माण एवं ओडीएफ के प्रति लोगों का सकारात्मक सोच एवं व्यवहार परिवर्तन में बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने लोगों को आह्वान किया कि इस सोच एवं व्यवहार परिवर्तन को और अधिक तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने जिले के सभी जन प्रतिनिधियों, विशेष कर पंचायत जन प्रतिनिधियों, पंचायत से लेकर जिला स्तर के पदाधिकारियों एवं कर्मियों, जीविका दीदिओं, आशा कार्यकर्ता, टोला सेवक, विकास मित्र, तालमी मरकज के कर्मियों सहित आम लोगों को याद दिलाया कि अब दो अक्टूबर आने मे अधिक समय नहीं है। अत: हम सबों को अपनी ऊर्जा एवं संकल्प में और अधिक तेजी लाने की जरूरत है, ताकि हमारा जिला दो अक्टूबर को ओडीएफ घोषित किया जा सके।

प्रखंड विकास पदाधिकारी, मोदनगंज ने बताया कि 24 सितंबर को जैतीपुर कुरूआ पंचायत को ओडीएफ घोषित किया गया तथा उनकी अध्यक्षता में देवरा पंचायत में गड्डा खोदने तथा शौचालय निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया गया।

रतनी फरीदपुर प्रखंड अंतर्गत 84 वार्डों को ओडीएफ घोषित कर दिया गया। साथ हीं उनकी अध्यक्षता में सेसंबा, रतनी, मुरहरा इत्यादि पंचायतों में मुखिया एवं स्थानीय पंचायत जन प्रतिनिधियों के द्वारा अपने-अपने पंचायत को ओडीएफ घोषित करने के लिए घोषणा पत्र भरा गया।

मखदुमपुर के सभी पंचायत नोडल पदाधिकारियों साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार किया गया। बेलाविर्रा पंचायत में डोर-टू-डोर जाकर कार्य का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि मखदुमपुर प्रखंड में कुल 187 आवेदन प्राप्त हुए।

प्रखंड विकास पदाधिकारी घोसी ने बताया कि 24 सितंबर को कूर्रे पंचायत को ओडीएफ घोषित किया गया तथा उनकी अध्यक्षता में लखावर पंचायत में गड्डा खोदने तथा 50 शौचालय निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया गया।

प्रखंड विकास पदाधिकारी, हुलासगंज ने बताया कि तिर्रा पंचायत के वार्ड नंबर- चार, पांच एवं छह में डोर-टू-डोर जा कर लोगों को जागरूक किया गया तथा चिरी पंचायत में शौचालय निर्माण के लिए कुल 71 आवेदन प्राप्त किया गया।

प्रखंड विकास पदाधिकारी, जहानाबाद की अध्यक्षता में प्रखंड कार्यालय सभागार में 14 पंचायतों के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर शौचालय निर्माण एवं उसके भुगतान की कार्रवाई पर समीक्षा की गई। साथ हीं उनके द्वारा मांदिल, जमुआवां, महादेव बिगहा में गड्डा खोदा गया। उनके द्वारा बताया गया कि मांदिल पंचायत में बीपीएम द्वारा चार गड्डे खोदने का कार्य किया गया। गांव में मुखिया एवं स्थानीय जन प्रतिनिधियों के द्वारा डोर-टू-डोर जाकर शौचालय निर्माण एवं ओडीएफ कार्य के लिए जागरूक किया गया।

chat bot
आपका साथी