छह माह बाद खुले स्कूल, बच्चों ने लगाई हाजिरी

जहानाबाद। कोरोना महामारी को लेकर छह महीने बंद रहने के बाद सोमवार को कक्षा नौ से ऊपर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 09:05 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:13 AM (IST)
छह माह बाद खुले स्कूल, बच्चों ने लगाई हाजिरी
छह माह बाद खुले स्कूल, बच्चों ने लगाई हाजिरी

जहानाबाद। कोरोना महामारी को लेकर छह महीने बंद रहने के बाद सोमवार को कक्षा नौ से ऊपर के सभी सरकारी स्कूल खुल गए। इस दौरान बच्चों ने स्कूलों में हाजिरी भी लगाई, लेकिन अधिकांश स्कूलों में नाममात्र ही छात्र आए। हालांकि कक्षा नौ और 11 वीं में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कुछ छात्र-छात्राएं जरूर पहुंची। कार्यालय में प्राचार्य व शिक्षक रजिस्ट्रेशन का कार्य निपटाते रहे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बीते मार्च माह में स्कूलों को बंद करना पड़ा था। कोरोना के वैश्विक संकट के इस दौर में सबसे बड़ा नु़कसान बच्चों को उठाना पड़ा। ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की गई। इसकेबावजूद भी काफी विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुई।

बहरहाल, केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों को खोलने के निर्णय के अंतर्गत सोमवार से स्कूलों को खोल दिया गया। लेकिन छह माह तक स्कूल से दूर रहने के बाद भी विद्यार्थियों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई। जिसके चलते स्कूल पहुंचने वाले विद्यार्थियों की संख्या का आंकड़ा दस फीसद से भी कम रहा। पहले दिन सभी स्कूलों में हैंड सैनिटाइजर का प्रबंध किया गया था। पूर्व निर्धारित निर्देशों के तहत विद्यालयों में कक्षाओं का आयोजन नहीं किया गया, लेकिन जिन विद्यार्थियों को स्व अध्ययन व ऑनलाइन क्लास के दौरान जो परेशानियां सामने आई। उनको हल करने के लिए बच्चों ने परामर्श लिए। हालांकि सोमवार को स्कूल पहुंचे विद्यार्थियों में परामर्श लेने वाले विद्यार्थियों की बजाए अनुमति पत्र, दाखिला फार्म आदि लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक थी। शहर के राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय,मुरलीधर इंटर स्तरीय विद्यालय, गौतम बुद्ध उच्च विद्यालय समेत ग्रामीण इलाकों के उच्च तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति 10 फीसद से भी कम देखी गई। कुछ निजी विद्यालयों में भी कम संख्या में ही छात्र -छात्राएं आए थे।

chat bot
आपका साथी