प्रधानमंत्री योगी मानधन योजना का हुआ शुभारंभ

स्थानीय अब्दुलबारी नगर भवन में शुक्रवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री योगी मानधन योजना का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 12:05 AM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 06:14 AM (IST)
प्रधानमंत्री योगी मानधन योजना का हुआ शुभारंभ
प्रधानमंत्री योगी मानधन योजना का हुआ शुभारंभ

जहानाबाद। स्थानीय अब्दुलबारी नगर भवन में शुक्रवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री योगी मानधन योजना का शुभारंभ किया। मौके पर डीएम ने कहा कि इस योजना से अधिक-से-अधिक श्रमिकों को जोड़ कर उन्हें योजना का लाभ दिया जाए। जिस प्रकार सरकारी सेवक को पेंशन दिया जाता है उसी तरह श्रमिकों को भी 60 वर्ष के बाद पेंशन देने की योजना के अंतर्गत श्रमिकों को लाभ दिया जा सकता है। उन्होंने सभी श्रमिकों से आह्वान किया है कि वे सरकार की प्रत्येक कल्याणकारी योजना का लाभ उठाएं। आप अपना बैंक खाता अवश्य खोले, ताकि योजना का लाभ सीधे खाते में पहुंच जाए। उन्होंने श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि आप श्रमिकों के कल्याण के लिए उन्हें अधिक-से-अधिक सरकार की योजनाओं से जोड़। डीएम ने कहा कि नियोक्ता को श्रमिकों को रहने के लिए आवास तथा बच्चों की पढ़ाई का प्रबंध किया जाना है। उन्होंने ईट भट्ठे की चर्चा करते हुए कहा कि आपको रहने के लिए घर तथा बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था ईट भट्ठा मालिक द्वारा किया जाएगा। उन्होंने श्रमिकों से अनुरोध किया कि बच्चों को मजदूरी कार्य में नहीं लगा कर उन्हें पढ़ाएं। सरकार उनकी पढ़ाई के लिए पोषाक , भोजन, किताब, साईकिल, छात्रवृति इत्यादि दे रही है। साथ हीं आगे उच्च अध्ययन के लिए बहुत कम ब्याज पर ऋण भी देती है। जिलाधिकारी ने श्रमिको से शराब अथवा अन्य कोई नशीली वस्तु का सेवन नहीं करने की अपील की। अपनी बच्चियों की शादी 18 वर्ष के बाद तथा बच्चो की 21 वर्ष के बाद हीं करें। दहेज लेना और देना दोनो अपराध हैं। 19 जनवरी को मानव श्रृंखला का निर्माण में सहयोग अवश्य करें। जल-जीवन-हरियाली को अपनाते हुए पौधारोपण, अपने घर पर सोख्ता का निर्माण तथा रेन वाटर हारवेस्टिग सिस्टम का निर्माण, नये तालाब, कुंए का निर्माण कर पर्यावरण तथा जल संरक्षण का कार्य करें।

श्रम अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार सिंह ने श्रमिकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों के लिए वृद्धा अवस्था सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत 60 वर्ष के आयु पूर्ण होने पर प्रति माह तीन हजार रूपए मासिक पेंशन तथा पेंशनधारी की मृत्यु पर पारिवारिक पेंशन के रूप में 15 सौ रूपए दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत घरेलु कामगार, गली में फेरा लगाने वाले, ठेला, खोमचा , मध्यान भोजन कर्मकार, सिर पर बोझा ढोने, ईंट भट्ठा कर्मकार, मोंची, कूड़ा चुनने, घरेलू उद्योग में लगे कामगार, धोबी, रिक्शा, चालक, ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक, कृषि कर्मकार, सन्निरर्माण, बीड़ी कर्मकार, हथकरघा कर्मकार, चमड़ा कर्मकार एवं अन्य व्यवसायों में कार्य कर रहे कर्मकार को इसका लाभ दिए जाने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ पाने के लिए श्रमिकों को 18 से 40 वर्ष की आयु असंगठित कामगार जिनकी मासिक आय 15 हजार रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के तहत् अंशदान की राशि 55 से 200 रूपए तक मासिक जमा की जा सकती है। उतनी हीं राशि केन्द्र सरकार द्वारा भी दी जाऐगी। अंशदान 60 वर्ष की आयु तक प्रतिमाह बैंक खाते से कटौती होकर जमा होगी। इस मौके पर आनंद कुमार, इंटक के राजेश कुमार, एआईसीटीयू के शिव शंकर प्रसाद, सुरेंद्र प्रसाद,, अनिल कुमार, अकबर इमाम सहित कई अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी