पोलियो की खुराक पिला डीएम ने किया अभियान का शुभारंभ

जहानाबाद। स्थानीय सदर अस्पताल में रविवार को नवजात बच्चे को दो बूंद पोलियों की खुराक पिलाकर जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 12:22 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 12:22 AM (IST)
पोलियो की खुराक पिला डीएम ने किया अभियान का शुभारंभ
पोलियो की खुराक पिला डीएम ने किया अभियान का शुभारंभ

जहानाबाद। स्थानीय सदर अस्पताल में रविवार को नवजात बच्चे को दो बूंद पोलियों की खुराक पिलाकर जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की। 18 नवंबर से आयोजित यह अभियान 22 नवंबर तक संचालित रहेगा। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि भारत को पोलियो मुक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि अब इस देश से पोलियो की खात्मा तो हो गई है लेकिन पड़ोसी देश में अभी इसे देखने को मिलता है। जिसके कारण इस अभियान को संचालित रखने की जरुरत पड़ रही है। उन्होंने सभी अभिभावकों को तत्परता पूर्वक अपने बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाने का सुझाव दिया। जिलाधिकारी ने प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सभी स्तर पर मॉनिट¨रग करने का निर्देश दिया। इस मौके पर यूनिसेफ के रुद्र शर्मा ने कहा कि जिले में 412 टीम वैसे बनाए गए हैं जो घर-घर जाकर पोलियो के ड्राप्स पिलाएंगे। इसके अलावा 73 ट्रांजिस्ट टीम, 13 मोबाइल टीम, नौ वन मैन टीम,आठ डीपो तथा 39 सबडिपों का गठन किया गया है। इस मौके पर एसएमओ डॉ मालती, डब्लूएचओ के डॉ संजय कुमार ¨सह तथा अस्पताल के अन्य कर्मी मौजूद थे। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा स्वच्छता को लेकर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। सदर अस्पताल से स्वच्छता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस मौके पर जदयू के पूर्व जिलाध्यक्ष जेपी चंद्रवंशी,यूनिसेफ के सभी अधिकारी, मदरसा इसलामिया के मौलाना समीउल्लाह गुलाम असदक, समाजसेवी संतोष श्रीवास्तव समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।इधर रतनी फरीदपुर प्रखंड के रामाश्रय प्रसाद ¨सह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शकुराबाद में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शंभु कुमार शशि ने नवजात के पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। इसके उपरांत टीम के लोग घर-घर जाकर पोलियो ड्राप्स पिलाना शुरु किए। पहले ही दिन 52 सौ बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने ईंट भट्टे एवं महादलित टोले में इस अभियान को और अधिक सजग होकर संचालित करने का निर्देश दिया। इस मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक

मो अफताब आलम,डब्लूएचओ मॉनिटर अरुण कुमार दिनकर,स्वास्थ्य प्रशिक्षक कृष्ण अंबुज कुमार, पर्यवेक्षक बैजू कुमार समेत अन्य पदाधिकारी तथा चिकित्सक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी