तेजी के साथ बढ़ रही संक्रमितों की संख्या पर सचेत नहीं हो पा रहे लोग

जागरण संवाददाता अरवल जिले में कोरोना का संक्रमण अभी भी तेजी से फैल रहा है। प्रत्येक दिन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 11:54 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:12 AM (IST)
तेजी के साथ बढ़ रही संक्रमितों की संख्या पर सचेत नहीं हो पा रहे लोग
तेजी के साथ बढ़ रही संक्रमितों की संख्या पर सचेत नहीं हो पा रहे लोग

जागरण संवाददाता अरवल

जिले में कोरोना का संक्रमण अभी भी तेजी से फैल रहा है। प्रत्येक दिन कुछ न कुछ लोग का रिपोर्ट पॉजिटिव आ रहा है। इसके बावजूद आम लोग सतर्कता एवं सावधानी नहीं बरत रहे हैं। अधिकांश लोग बिना मास्क लगाए शारीरिक दूरी का उल्लंघन करते हुए दिख रहे हैं। बाजार तथा बस स्टैंड परिसर में एवं वाहन में सफर करने के दौरान कुछ लोग ही मास्क का उपयोग कर रहे हैं। वहीं वाहनों में शारीरिक दूरी का उल्लंघन हो रहा है।सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेता और ग्राहक दोनों ही लापरवाही बरतते हुए मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं। अधिकांश सब्जी विक्रेता बिना मास्क लगाए एवं दुकानों के बीच बगैर दूरी बनाए हुए ही सब्जियों की बिक्री कर रहे हैं। वहीं ग्राहक भी इन सब का ख्याल रखें बिना ही सामान्य दिनों की तरह ही खरीदारी करते नजर आ रहे हैं।

जिले के होटल में भी साफ सफाई का विशेष ध्यान नहीं रखा जा रहा है।खाने-पीने के दौरान लोग अपने चेहरे से मास्क भी हटा ले रहे हैं। ऐसी स्थिति में शारीरिक दूरी का अनुपालन करना बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि बिना मास्क के संक्रमण फैलने का डर अधिक हो जाता है । लेकिन होटलों में इन सब का ख्याल नहीं रखा जा रहा है।

सरकार एवं जिला प्रशासन बार-बार आम लोगों से मास्क लगाने एवं शारीरिक दूरी का अनुपालन करने का अपील कर रहा है। जिला प्रशासन के कई पदाधिकारी विभिन्न क्षेत्रों में घूम घूम कर मास्क लगाने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे है। जिसका असर शहरी क्षेत्रों में दिख रहा है।लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क लगाने वालों की संख्या नगण्य है। ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष करके महिलाएं बिना मास्क का उपयोग किए एवं शारीरिक दूरी का पालन नहीं करते हुए भी एक जगह एकत्रित होकर बातें करते रह रही हैं। जबकि कोरोना का संक्रमण का दर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी क्षेत्रों के बजाय अधिक है।इसके बावजूद लोग सतर्कता बरतने के लिए तैयार नहीं है। इससे जिले में कोरोना संक्रमण और भी तेजी से फैलने की आशंका बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी