कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका जरूर लगाएं: डीएम

जहानाबाद। नगर परिषद क्षेत्र के आदर्श रामवि उंटा में 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के लिए बनाए गए टीकाकरण केंद्र का जिलाधिकारी नवीन कुमार एवं उपविकास आयुक्त मुकुल कुमार ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। डीएम ने कहा कि केंद्र के समीप रहने वाले लोगों को सुविधा के ख्याल से किया गया है। जरूरत पड़ने पर और केंद्र की शुरुआत की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:35 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 11:35 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका जरूर लगाएं: डीएम
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका जरूर लगाएं: डीएम

जहानाबाद। नगर परिषद क्षेत्र के आदर्श रामवि उंटा में 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के लिए बनाए गए टीकाकरण केंद्र का जिलाधिकारी नवीन कुमार एवं उपविकास आयुक्त मुकुल कुमार ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। डीएम ने कहा कि केंद्र के समीप रहने वाले लोगों को सुविधा के ख्याल से किया गया है। जरूरत पड़ने पर और केंद्र की शुरुआत की जाएगी। डीएम ने प्रतिरक्षण पदाधिकारी को टीका लेने आए लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निबंधन काउंटर की संख्या को बढ़ाने, अवलोकन कक्ष को व्यवस्थित तथा सीआरसी के लिए उपलब्ध कमरे में प्रतीक्षा कक्ष को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने जिलेवासियो से टीकाकरण लेने की अपील की। उन्होंने बताया कि टीका शरीर के प्रतिरक्षण के लिए अत्यंत आवश्यक है। कोरोना से लड़ने के लिए कवच की तरह कार्य करता है। उन्होंने बताया कि टीकायुक्त लोगों को कोरोना न के बराबर होता है। यदि होता भी है तो वे शीघ्र ही स्वस्थ हो जाते हैं। आप सभी अपने अपने पंचायत के नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर निश्चित रूप से टीकाकरण का लाभ उठाएं ताकि कोरोना वायरस के फैलाव पर पूर्ण विराम लगाया जा सके।

केंद्र के उद्घाटन के पश्चात अधिकारियों ने डीसीएचसी का निरीक्षण किया। चिकित्सकों से कोरोना संक्रमण के उपचार में उपयोग की जा रही दवाइयों की उपलब्धता का आकलन किया। सिविल सर्जन ने बताया कि संक्रमण के उपचार में उपयोग की जाने वाली दवाइयां फैबीफ्लू, रेमडेसीविर इत्यादि उपलब्ध है। डीएम ने कहा कि यदि दवा क्रय करना है तो उसे अतिशीघ्र करा लें। सिविल सर्जन ने बताया कि अब डीसीएचसी में फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों को माइकिग के माध्यम से निरंतर फेफड़ों एवं श्वास प्रणाली को सुचारू रखने के लिए जरूरी व्यायामों की जानकारी दी जा रही है। जीएनएम कॉलेज में चल रहे टीकाकरण सत्र का भी निरीक्षण किया।

chat bot
आपका साथी