बैंक हड़ताल, एसएचसी से जमा हुआ निबंधन शुल्क

जहानाबाद। दो दिन से बैंकों में हड़ताल के मद्देनजर सरकार ने संपत्ति निबंधन शुल्क जमा करने के लिए स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन की मदद ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 10:35 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 10:35 PM (IST)
बैंक हड़ताल, एसएचसी से जमा हुआ निबंधन शुल्क
बैंक हड़ताल, एसएचसी से जमा हुआ निबंधन शुल्क

जहानाबाद। दो दिन से बैंकों में हड़ताल के मद्देनजर सरकार ने संपत्ति निबंधन शुल्क जमा करने के लिए स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन की मदद ली। जहानाबाद में निबंधन विभाग ने 155 संपत्ति रजिस्ट्री के दस्तावेज का शुल्क कॉरपोरेशन के माध्यम से जमा लिया। बैंक हड़ताल का जमीन रजिस्ट्री में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

सरकार द्वारा निबंधन कार्यालय में स्टॉक होल्डिग कारपोरेशन लिमिटेड एक सिस्टम स्थापित किया गया है। इसके माध्यम से जमीन निबंधन के शुल्क सीधे सरकार के खाते में चला जाता है। इस सिस्टम के माध्यम से जमीन रजिस्ट्री के पैसे उपभोक्ता जमा कर अपनी जमीन को ससमय निबंधन करा रहे हैं। शनिवार को 37 कागजात से 12 लाख 80 हजार, रविवार को 56 कागजात से 25 लाख नौ सौ तथा सोमवार को 62 कागजात से 25 लाख रूपए राजस्व के रूप में आया है। हालांकि सरकार ने कोरोना में निबंधन कार्यालय बंद रहने के कारण रविवार को भी कार्यालय खोलकर जमीन रजिस्ट्री का कार्य कराया जा रहा है। निबंधन कर्मी ने बताया कि इधर देखा जा रहा है कि कार्य दिवस की अपेक्षा अवकाश के दिन जमीन रजिस्ट्री अधिक हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से जमीन रजिस्ट्री के कीमतों में वृद्धि हो जाएगी। जिले के कुछ प्रखंडों को नगर पंचायत बनाया गया है। वैसी स्थिति में जमीन के रजिस्ट्री शुल्क वृद्धि होना तय है। इसके लेकर भी निबंधन के कार्यों में तेजी आई है। सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को समय से पूर्व प्राप्त होने की अनुमान है। कोरोना के कारण ऐसा महसूस हो रहा था कि लक्ष्य नहीं पुरा हो पाएगा लेकिन इधर राजस्व में लगातार वृद्धि हो रहा है।

chat bot
आपका साथी