इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक फलों की कीमतों में इजाफा

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सतर्कता के साथ इम्युनिटी बढ़ाने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 05:22 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 05:22 PM (IST)
इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक फलों की कीमतों में इजाफा
इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक फलों की कीमतों में इजाफा

जहानाबाद। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सतर्कता के साथ इम्युनिटी बढ़ाने की जरूरत है। वैसे खाद्य पदार्थों की बिक्री बढ़ गई है, जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। खास कर विटामिन सी की भरपूर मात्रा से युक्त फलों की बिक्री में बाजार में पहले से तेजी आई है। फलों के दाम में भी उछाल देखने को मिल रहा है। फलों की कीमतों में बेताहाशा बढ़ोतरी हुई है।

बाजार में आवश्यक खरीदारी के साथ-साथ लोग इम्यूनिटी युक्त खाद्य पदार्थ की खरीदारी जरूर कर रहे हैं। पहले जिन खट्टे तथा कड़वे खाद पदार्थों के प्रति इक्के-दुक्के लोगों का रुझान रहता था। वहीं अब आम तौर पर स्वाद से ज्यादा लोग इम्यूनिटी पर ध्यान देने लगे हैं। संक्रमण काल में विटामिन-सी वाले फलों के भरपूर उपयोग करने की सलाह का बाजार पर असर देखा जा रहा है। यहां फलों के दाम में ज्यादा इजाफा तो नहीं हुआ है लेकिन कई फल पहले से 20 फीसद अधिक महंगे जरूर हो गए हैं। 15 दिन पहले और वर्तमान कीमत प्रति किलो फल-भाव सेव पहले 60 से 70 अब 100 से 130

संतरा

पहले 40 से 50 अब 80 से 100 मौसमी पहले 50 से 60 अब 80 से 100 केला प्रति दर्जन पहले- 25 से 40, अब 30 से 60 मंडी के व्यवसायियों का कहना है कि यदि संक्रमण के कारण लॉकडाउन का दायरा बढ़ता है तो बाहर से आने वाले फल और भी महंगे हो सकते हैं। फिलहाल दाम में वृद्धि के बावजूद संक्रमण से बचाव को लेकर हर एक प्रयास करने में जुटे लोग इम्युनिटी पावर बढ़ाने के उद्देश्य से खरीदारी में कोई ढील बरतना नहीं चाह रहे है।

chat bot
आपका साथी