सदर अस्पताल में सिर्फ 23 दवाएं सुलभ

जहानाबाद सदर अस्पताल में मरीजों को मुफ्त दवा उपलब्ध कराने का दावा फेल हो गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 33 श्रेणी की दवा की सूची अस्पताल में लगा दिया है लेकिन उपलब्धता मात्र 23 तरह की दवाओं की है। एंटी रैबिज और एंटी-बायोटिक दवा सुलभ होना आसान नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Feb 2020 11:03 PM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 06:15 AM (IST)
सदर अस्पताल में सिर्फ 23 दवाएं सुलभ
सदर अस्पताल में सिर्फ 23 दवाएं सुलभ

फोटो-12

- स्वास्थ्य विभाग का 33 दवाओं की उपलब्धता का दावा

- एंटी रैबिज नदारद, पर्याप्त नहीं एंटी-बायोटिक

जहानाबाद : सदर अस्पताल में मरीजों को मुफ्त दवा उपलब्ध कराने का दावा फेल हो गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 33 श्रेणी की दवा की सूची अस्पताल में लगा दिया है लेकिन उपलब्धता मात्र 23 तरह की दवाओं की है। एंटी रैबिज और एंटी-बायोटिक दवा सुलभ होना आसान नहीं है। मरीजों को निजी क्लिनिक की तरह चिकित्सक दवा की पर्ची थमाकर मेडिकल स्टोर भेज दिया जाता है।

जिले के सबसे बड़े सदर अस्पताल में ग्रामीण क्षेत्र से मरीज मुफ्त इलाज और दवा की उम्मीद लेकर आते हैं लेकिन आवश्यक दवाएं उन्हें बाजार से ही खरीदनी पड़ रही है। इन दिनों तो सर्दी-खांसी की दवा भी उपलब्ध नहीं बची है। मौसम में परिवर्तन के कारण सर्दी-खांसी की मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। ओपीडी में 33 तरह की दवा उपलब्ध होने की सूचना पट लगा है। हालांकि यह सूचना पट पुरानी हो चुकी है। स्टोर में 23 श्रेणी की दवाएं उपलब्ध है। एंटी रैबिज और एंटी-बायोटिक की कमी है।

-- कोट --

कई प्रकार की दवाएं फिलहाल समाप्त हो गई है। जिसे लेकर ऑनलाइन कर दिया गया है। जल्द ही सभी दवाएं उपलब्ध हो जाएगी। हमलोगों की पूरी कोशिश रहती है कि यहां आने वाले मरीजों को इलाज के लिए पैसे खर्च नहीं करना पड़े। लेकिन कुछ दवाओं की खरीददारी बाहर से करनी पड़ रही है।

डॉ बीके झा,

अधीक्षक, सदर अस्पताल जहानाबाद।

chat bot
आपका साथी