टीका पंजीयन सर्वर डाउन, बुजर्गो को नहीं ठांव

जहानाबाद। कोविड टीकाकरण के लिए पंजीयन के लिए सर्वर डाउन हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:09 PM (IST)
टीका पंजीयन सर्वर डाउन, बुजर्गो को नहीं ठांव
टीका पंजीयन सर्वर डाउन, बुजर्गो को नहीं ठांव

जहानाबाद। कोविड टीकाकरण के लिए पंजीयन के लिए सर्वर डाउन हो गया। नतीजा रजिस्ट्रेशन के लिए दूर-दराज से आए बुजुर्गो को अपनी बारी का इंतजार के लिए पेड़ का छांव तलाश थी। प्रखंड स्थित ड्रग इंस्पेक्टर कार्यालय में पूरे दिन भीड़ लगी रही।

सरकार ने 45 बसंत पार कर चुके नागरिकों को कोरोना टीका का प्रबंध किया है लेकिन रजिस्ट्रेशन के लिए मंगलवार को जैसे ही लोग पहुंचे कि सर्वर डाउन हो गया। टीकाकरण सदर अस्पताल के बजाए प्रखंड कार्यालय अवस्थित ड्रग इंस्पेक्टर कार्यालय में संचालित किया जा रहा है।

समय- 12.00 बजे। टीका के लिए बुजुर्गो की भीड़ लगी है। पंजीयन काउंटर पर पहले आओ-पहले पाओ के तर्ज पर रजिस्ट्रेशन के लिए लोग कतार में हैं लेकिन सर्वर डाउन होते ही कंप्यूटर ऑपरेटर कुर्सी छोड़कर चल दिया। थोड़ी देर बाद कर्मी पहुंचा तो बुजुर्गो को निराशा हाथ लगी। बगल के कमरे में नर्स कागजातों के दुरूस्त करने में व्यस्त थी।

समय - 1.00 बजे।

पंजीयन काउंटर से आवाज आई - नेटवर्क आ गया है। धूप से बचने के लिए पंजीयन काउंटर के सामने पेड़ के नीचे अपनी बारी का इंतजार कर रहे लोग अपनी जगह पर खड़े हो गए। लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। पंजीयन का कमान संभाल रहे कर्मी ने बताया कि एक मार्च से बुजुर्ग का टीकाकरण आरंभ हुआ है। जब सर्वर ही डाउन रहेगा तो परेशानी तो होगी। इसमें कर्मी का क्या दोष है? एक बजे के बाद पंजीयन शुरू हो गया।

समय - 1.30 बजे।

राम प्रसाद टीकाकरण के लिए मखदुमपुर से आए हुए हैं। बताते हैं कि पक्का 11.00 बजे पहुंच गया था। पहले तो सदर अस्पताल गए। वहां बताया गया कि प्रखंड कार्यालय में जाइए। यहां आए तो लंबी कतार में खड़े-खड़े थक गए। रामउदय शर्मा बताते हैं कि बुजुर्गों को बैठने के लिए कोई व्यवस्था नहीं किया गया है। पंजीयन कराने वाले लोग परिसर में इधर-उधर भटक रहे हैं। 10 बजे से ही बैठे हैं। अभी तक नाम नहीं पुकारा गया है। देखिए कब बुलाते हैं।

समय - 2.00 बजे।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दो गज दूरी, मास्क जरूरी का नारा को लोगों ने भुला दिया। मास्क, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी नहीं दिखी। प्रचार प्रसार पर लाखों खर्च हुए लेकिन टीकाकरण काउंटर पर ही लोगों की भीड़ लगी है। भीड़ की वजह नेटवर्क था। सुबह से ही सर्वर में तकनीकी दिक्कत थी और एक बजे के करीब ठीक हुआ।

-- पंजीयन कैसे कराएं --

आपकी उम्र 45 साल से अधिक है और कोरोना का टीका लेना चाहते हैं तो पहले पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के लिए मोबाइल नंबर और आधार संख्या दर्ज कराना होगा। यदि दोनों नहीं है तो पंजीयन नहीं हो सकेगा। 45 वर्ष से कम आयु है तो टीकाकरण का लाभ अभी नहीं मिल सकेगा।

--खुद भी कर सकते रजिस्ट्रेशन --

कोरोना का टीका लेने के पात्र हैं तो आप खुद अपने मोबाइल या लैपटॉप से पंजीयन कर सकते हैं। गूगल पर कोविन.जीओवी.इन पर अपना नाम, मोबाइल नंबर और आधार नंबर टाइप कर दें। पंजीयन के लिए कोई दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं है। सबमीट के उपरांत आप वैक्सीनेशन सेंटर में कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं। एक मोबाइल से चार लोगों का पंजीयन कर सकते हैं।

-- कहां है वैक्सीनेशन सेंटर --

जिले में अभी केवल सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। प्राइवेट केंद्र नहीं खोला गया है। सरकारी केंद्र सदर प्रखंड के ड्रग इंस्पेक्टर के कार्यालय में काउंटर बनाया गया है। उसी परिसर में पंजीयन के उपरांत वैक्सीन भी दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी