पहुंचा कोरोना वैक्सीन, डीएम कराया भंडारण

जहानाबाद । कोरोना से निजात को लेकर आखिर जिस चीज का लोगों को बेसब्री से इंतजार था वह आखिर आ हीं गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 11:28 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 11:28 PM (IST)
पहुंचा कोरोना वैक्सीन, डीएम कराया भंडारण
पहुंचा कोरोना वैक्सीन, डीएम कराया भंडारण

जहानाबाद । कोरोना से निजात को लेकर आखिर जिस चीज का लोगों को बेसब्री से इंतजार था वह आखिर आ हीं गया। कोरोना से निर्णायक जंग का हथियार वैक्सीन गुरुवार को नालंदा से यहां पहुंचा। जिसकी अगुवानी जिलाधिकारी नवीन कुमार,डीडीसी मुकुल कुमार गुप्ता सहित कई स्वास्थ्य अधिकारियों ने की।

पहले चरण में वैक्सीन का 6340 डोज प्राप्त किया गया है। इस डोज को लाने के लिए वैक्सीन वाहन कड़ी सुरक्षा के बीच गया था। जिलाधिकारी ने प्रसन्नाता व्यक्त करते हुए बताया कि पहला लॉट का कोविड वैक्सीन प्राप्त हो गया है। 16 जनवरी से वैक्सीन जिले के स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मियों ,आशा कार्यकर्ता तथा आंगनबाड़ी सेविका- सहायिका को दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 6340 डोज मे 634 वायल प्राप्त हुआ है, जो आईएलआर मे सुरक्षित तरीके से रख दिया गया है। उन्होने बताया कि जो कोविड वैक्सीन प्राप्त हुए हैं वो कोविड सेंटर सीरम पूना से निर्मित है। उक्त वैक्सीन को आईएलआर मे एक से आठ डिग्री के तापमान पर नियंत्रित कर रखा जा रहा है। वैक्सीन का पहला डोज पड़ने के बाद उसी व्यक्ति को अगले 28 दिन के अंतराल पर दूसरा डोज दिया जाएगा।

डीएम ने जिले वासियों को आश्वासन दिया कि आप परेशान न हों वैक्सीन सभी लोगों को दिया जाएगा, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को मात दिया जा सके। जैसे ही लोगों को इस बात की जानकारी मिली कि अब वैक्सीन उपलब्ध हो गया है। लोगों में खुशी की लहर फैल गई। तकरीबन 10 महीने से वैश्विक महामारी कोरोना के साए में जीने को मजबूर लोगों को वैक्सीन का हीं इंतजार था। जिला प्रशासन सभी लोगों तक वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर संकल्पित है। वैक्सीनेशन का कार्य कई चरणों में चलेगा। भले ही पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा लेकिन आगे आम आवाम तक यह सुविधा पहुंच जाएगी। हालांकि इस बीच अभी भी लापरवाही नहीं बरतने की जरूरत है। मास्क के उपयोग के साथ-साथ आवश्यक सतर्कता बनाए रखने में हीं समझदारी है।

chat bot
आपका साथी