कोविड टीका लगाने में रखें सुरक्षा का ख्याल

जहानाबाद । कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण में सुरक्षा का विशेष ख्याल रखना अनिवार्य है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 12:20 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 12:20 AM (IST)
कोविड टीका लगाने में रखें सुरक्षा का ख्याल
कोविड टीका लगाने में रखें सुरक्षा का ख्याल

जहानाबाद । कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण में सुरक्षा का विशेष ख्याल रखना अनिवार्य है। जहानाबाद के जिलाधिकारी नवीन कुमार ने मंगलवार को जिला टास्क फोर्स के सदस्यों और पदाधिकारियों के साथ बैठक में इस आशय का निर्देश दिया है। उन्होंने टीकाकरण में जन सुरक्षा की मुकम्मल इंतजाम करने की बात कही है।

डीएम ने कहा कि दस माह से कोरोना से जिला से लेकर प्रदेश तथा पूरा देश भयभीत है। कोविड-19 से निजात पाने के लिए हमें अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त कर सुरक्षित वैक्सीन देना होगा। सिविल सर्जन को वैक्सीन का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया ताकि आम जन टीकाकरण अभियान में शामिल हो सके। मौके पर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए विस्तार से बताया गया । टीकाकरण कक्ष, ऑवजर्वेशन रूम, टीकाकरण टीम का गठन के साथ साथ विभिन्न पदाधिकारियों के दायित्व के बारे मे बताया गया। साथ ही टीकाकरण के समय किस प्रकार से सावधानी बरतनी है, उसकी जानकारी भी विस्तार से दिया गया है। टीकाकरण मे आने वाले वेस्ट मैनेजमेंट के निष्पादन के बारे में भी बताया गया।

डीएम ने स्वास्थ्य केंद्रों पर बैठने , साफ सफाई, सेनेटाइजेशन , मास्क , प्रतिक्षा कक्ष में शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए टीकाकरण के लिए उपस्थित लोगों के बैठने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। आपस मे समन्वय स्थापित कर अच्छे से कार्य करे। टीकाकरण वाले स्वास्थ्य केन्द्र में अतिरिक्त पुलिस बल प्रतिनियुक्त किया जाएगा। केंद्र पर अनावश्यक लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा। समय समय पर सेनेटाइज किया जाएगा। सदर अस्पताल में वेबकास्टिग भी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी