न्यूट्री गार्डन की सब्जियों से सुधरेगी बच्चों की सेहत

जहानाबाद समाहरणालय स्थित ग्रामप्लेक्स भवन में सोमवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में आईसीडीएस अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Sep 2020 11:36 PM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 11:36 PM (IST)
न्यूट्री गार्डन की सब्जियों से सुधरेगी बच्चों की सेहत
न्यूट्री गार्डन की सब्जियों से सुधरेगी बच्चों की सेहत

जहानाबाद : समाहरणालय स्थित ग्रामप्लेक्स भवन में सोमवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में आईसीडीएस अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। मौके पर उपस्थित अधिकारियों को शपथ भी दिलाया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि

न्यूट्री गार्डन से उपजे सामग्रियों को विशेष रूप से उपयोग करने पर नजर बनाए रखें। महिला पर्यवेक्षिका तथा आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका से गार्डन बनाने के कार्य पर ध्यान देकर सरकार की मुहिम को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि ऐसे केन्द्रों को चिन्हित करें जहां घेराबंदी की कमी है।

सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुपोषण निवारण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। विटामिन ''ए'' टिकाकरण, सामाजिक जागरूकता इत्यादि के महत्व पर प्रकाश डाला गया। आईसीडीएस के कार्यक्रम पदाधिकारी सीमा कुमारी ने बताया कि पोषण माह का मुख्य उद्देश्य है लोगो का सर्वागीण विकास करना। परामर्श केन्द्र की सहायता से पोषण संबंधी जानकारी देना और न्यूट्री-गाईन का निर्माण करना है। कुपोषित बच्चों और अनीमिया से पीड़ित महिलाओं पर विशेष ध्यान देना है। गार्डन को बढ़ावा देने के लिए प्रखंडवार प्रतियोगिता का आयोजन किया जा सकता है। सबसे अच्छे गार्डेन को पुरस्कृत भी किया जा सकता है। कृषि वैज्ञानिक द्वारा न्यूट्री गार्डन की महत्ता के बारे में बताया गया। अपने घर की आस-पास की खाली स्थान पर पोषण की ²ष्टि से महत्वपूर्ण फल, सब्जी इस भूमि पर लगाए जा सकते है। केला, पपीता और पोषक प्रक्रिया जैसे सहजन, हरी सब्जियाँ, इस न्यूट्री गार्डन में उगाए जा सकते है। इस गार्डन में वर्मी कम्पोस्ट, घर पर बनाए गए कम्पोस्ट का प्रयोग कर अच्छी उपज की जा सकती है। उद्यान पदाधिकारी ने उगाने योग्य लाभदायक फल, सब्जियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी