स्वामी जी जयंती पर निकला किसान जुलूस

जहानाबाद । स्वामी सहजानंद सरस्वती की 123वीं जयंति पर अखिल भारतीय किसान महासभा और भाकपा माले के आह्वान पर किसान मार्च का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 11:19 PM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 11:19 PM (IST)
स्वामी जी जयंती पर निकला किसान जुलूस
स्वामी जी जयंती पर निकला किसान जुलूस

जहानाबाद । स्वामी सहजानंद सरस्वती की 123वीं जयंति पर अखिल भारतीय किसान महासभा और भाकपा माले के आह्वान पर किसान मार्च का आयोजन किया गया। मजदूर- किसान के पथ प्रदर्शक और प्रेरणा स्त्रोत स्वामी जी की फोटो और किसानों की मांगों से संबंधित नारों की तख्तियां के साथ बड़ी संख्या में किसान मजदूर बटाईदार और बुद्धिजीवियों ने स्टेशन से स्वामी सहजानंद सरस्वती संग्रहालय तक विशाल जुलूस निकाला गया। जुलूस संग्रहालय अवस्थित स्वामी जी के आदमकद मूर्ति पर किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव राजा राम सिंह, महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिव सागर शर्मा, भाकपा माले के वरिष्ठ नेता रामजतन शर्मा, ईशान महासभा के राष्ट्रीय रामाधार सिंह समेत दर्जनों नेता और गणमान्य लोगों ने पुष्पांजलि और माल्यार्पण किया। तत्पश्चात कॉपरेटिव बैंक के मैदान में किसान सम्मेलन प्रारंभ हुआ। सम्मेलन की अध्यक्षता किसान महासभा के राज सचिव रामाधार सिंह ने किया जबकि संचालन रेड क्रॉस के सचिव राज किशोर शर्मा द्वारा किया गया। कमलेश शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। सम्मेलन में बतौर मुख्य वक्ता राजाराम सिंह,शिवसागर शर्मा, रामकिशन शर्मा, घोसी विधायक रामबली सिंह,सीपीएम राम प्रसाद पासवान, गिरिजा नंदन सिंह सहित कई वक्तओं ने अपना-अपना विचार रखा।

जागरण संवाददाता, जहानाबाद

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को एक वर्ष में छह हजार रुपये उनके खाते में भुगतान करना है। दो हजार रुपये की तीन किश्त भुगतान होना है। जहानाबाद जिले में इस योजना के लाभ के लिए जिले में कुल 84636 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था जिसमें 269 को अयोग्य करार दे दिया गया है। पीएम किसान सम्मान निधि पर रिपोर्ट..।

-आयकर विभाग ने पकड़ी गड़बड़ी-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में गड़बड़ी आयकर विभाग ने पकड़ा तब कृषि विभाग की नींद खुली। दरअसल जरूरतमंद किसानों को खाद-बीज के लिए कर्ज की नौबत नहीं आए इसलिए योजना शुरू की गई थी लेकिन आयकर दाता भी बहती गंगा में हाथ धोने लगे। इस दायरे में जिले के 269 किसानों की पहचान की गई और अब पैसे वापस लौटने का झंझट चल रही है। आयकर विभाग ने पूरे जिले में अयोग्य किसानों की सूची तैयार कृषि कार्यालय को उपलब्ध कराते हुए किसानों के मोबाइल पर भी एसएमएस भेज दिया गया। विभाग की सख्त रवैये के कारण किसान पुन उस पैसे को खाता में डालकर उसका रिसिप्ट कृषि विभाग को उपलब्ध करा रहे हैं। अब तक 120 किसानों ने पैसे को लौटा दिया है।

-- कोट --

वैसे किसानों को लाभान्वित करना है जिसकी आर्थिक स्थिति खराब है। जो किसान गलत तरीके से इस योजना का लाभ उठा लिए हैं उन्हें पैसे जमा करने का निर्देश दिया गया है। कुछ किसान पैसा लौटा भी रहे हैं। जिन किसानों द्वारा पैसा नहीं लौटाया जाएगा उनके विरूद्ध विभागीय आदेशानुसार कार्रवाई की जाएगी।

सुनिल कुमार

जिला कृषि पदाधिकारी, जहानाबाद ।

chat bot
आपका साथी