केंद्र पर कदाचार तो कर्मी होंगे जिम्मेदार : डीएम

जहानाबाद इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर जिले में 19 केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

JagranSat, 30 Jan 2021 10:44 PM (IST)
केंद्र पर कदाचार तो कर्मी होंगे जिम्मेदार : डीएम

जहानाबाद : इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर जिले में 19 केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा आयोजित की जाएगी। केंद्र के अंदर किसी प्रतिनियुक्त कर्मी को मोबाइल अंदर ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। जिन केंद्रों पर कदाचार करते परीक्षार्थी पकड़े जाएंगे उस केंद्र के कर्मी पर कार्रवाई की जाएगी। उक्त बातें जिलाधिकारी नवीन कुमार ने परीक्षा में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के साथ बैठक में कहीं। डीएम ने कहा कि दो पाली में परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रथम 9.30 से 12.45 बजे तथा दूसरी पलाी 1.45 से पांच बजे तक ली जाएगी। डीएम ने बताया कि सुपर जोनल एवं जोनल दंडाधिकारी अपने आवंटित परीक्षा केन्द्रों के सम्पर्क में रहेंगे एवं आवश्यक समन्वय स्थापित करेंगे। स्टैटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तथा सशस्त बल अपने-अपने परीक्षा केन्द्रो पर सुबह आठ बजे तक अनिवार्य रूप से पहुंच जाना है। केंद्रों पर विडियोग्राफी भी कराई जाएगी। उन्होंने बज्रगृह पदाधिकारी को प्रपत्र में उत्तर पुस्तिकाओं के बंडलों की प्राप्ति का व्योरा एक पंजी में संधारित करने का निर्देश दिया। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व हीं खेलकर, कक्षवार पैकेट तैयार कर परीक्षा कक्षों में केन्द्राधीक्षक द्वारा भेजे जाऐंगे। किसी भी परिस्थिति में कोई प्रश्न पत्र कक्ष के बाहर नहीं जाए इसकी पूरी जिम्मेदारी सीएस एवं स्टैटिक दंडाधिकारी की होगी। परीक्षार्थी प्रवेश पत्र एवं परीक्षा के लिए अनुमति प्रदत कागजातों के अलावे अन्य कोई सामग्री परीक्षा भवन में नहीं ले जा सकते हैं। मोबाईल फोन का प्रयोग परीक्षा के दौरान पूर्णत: वर्जित होगा। वीक्षक को भी मोबाईल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। डीएम ने अधिकारी के साथ ही कर्मी वगैर मास्क के अंदर प्रवेश नहीं कर सकते हैं। केन्द्राधीक्षक द्वारा छात्रों को केन्द्र पर प्रवेश के दौरान सेनेटाईज किया जाएगा।

डीएम ने बताया कि छात्र-छात्राओं की पहचान गोपनीय रखने के लिए परीक्षोपरांत व्यवहृत उत्तर पुस्तिका के मुख्य पृष्ठ के निर्धारित स्थान पर वार कोड स्टीकर चस्पा करने का कार्य प्रथम दिन की परीक्षा समाप्ति के दूसरे दिन बज्रगृह में संधारित किया जाएगा, जिसके लिए सशस्त बल की प्रतिनियुक्ति परिचारी प्रवर, जहानाबाद द्वारा किया गया है। परीक्षा केंद्र के अंदर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। परीक्षा केन्द्रों पर मीडिया कर्मियों का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा। परीक्षा संचालन को ले हुआ नियंत्रण कक्ष की स्थापना

इंटरमीडियट परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित कराने को लेकर अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसका दूरभाष संख्या 06114 - 223013 है। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को संपूर्ण प्रभार में रहकर परीक्षा को सफल बनाने के लिए विधि-व्यवस्था संधारण करेंगे। उप विकास आयुक्त एवं अपर पुलिस अधीक्षक को विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहकर परीक्षा शांतिपूर्ण कदाचारमुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि परीक्षा को सफल बनाने अथवा किसी प्रकार की परेशानी की जानकारी को लेकर डीईओ में भी नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा। परीक्षा केंद्रों पर रहेगी निषेधाज्ञा लागू अनुमंडल पदाधिकारी निखिल धनराज निप्पणीकार ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर निषेधाज्ञा लागू रहेगी। केन्द्रों पर 200 मीटर की परिधि में विधि-व्यवस्था एवं जन शांति बनाये रखने के निमित निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी। निषेधाज्ञा पूर्वाह्न आठ से अपराह्न छह बजे तक लागू रहेगा। इन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा एसएस कॉलेज, गाँधी स्मारक इंटर विद्यालय, एसएनएस कॉलेज, आदर्श मध्य विद्यालय ऊंटा, गौतम बुद्ध उच्च विद्यालय, मुरलीधर इंटर स्कूल, मध्य विद्यालय होरिलगंज, सिद्धार्थ टीचर ट्रेनिग कॉलेज, राज्य संपोषित कन्या उच्च विद्यालय, बाबा भीम राव अम्बेदकर आवासीय बालिका उच्च विद्यालय दक्षिणी, उच्च विद्यालय मखदुमपुर, प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय मखदुमपुर, एएनएस कॉलेज, प्रतिभा पल्लवन पब्लिक स्कूल, बाल विद्या निकेतन, एसकेएम कॉलेज, शान्तिकुंज पब्लिक स्कूल घोषी, एएनआर पब्लिक स्कूल काको, मानस विद्यालय बभना

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.