भूमि विवाद से संबंधित मामले का अभिलेख अलग रखें: डीएम

जहानाबाद जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय एवं पुलिस अधीक्षक दीपक रंजन की संयुक्त अध्यक्षता में भूमि विवाद से संबंधित मामलों को लेकर पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:28 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:28 PM (IST)
भूमि विवाद से संबंधित मामले का अभिलेख अलग रखें: डीएम
भूमि विवाद से संबंधित मामले का अभिलेख अलग रखें: डीएम

जहानाबाद: जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय एवं पुलिस अधीक्षक दीपक रंजन की संयुक्त अध्यक्षता में भूमि विवाद से संबंधित मामलों को लेकर पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। अधिकारियों ने कहा कि विवाद से संबंधित सभी मामलों को अलग-अलग अभिलेख पंजी में दर्ज करें ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

डीएम ने बताया कि भूमि विवाद में अधिकांश मामले जमीन की मापी, रैयतों के बीच सीमांकन, लोक भूमि अतिक्रमण, सरकारी भूमि के आवंटियों को बेदखल किये जाने, गैर मजरूआ मालिक,आम जमीन एवं बकाश्त भूमि पर कब्जा तथा नली-गली एवं छज्जा के निर्माण को लेकर होता है। यदि मामला सरकारी भूमि के अतिक्रमण का हो तो भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराकर दोनों पक्षों के बीच शान्ति कायम की जा सकती है। सरकारी भूमि को अतिक्रमण से बचाने में अंचलाधिकारी का अहम जिम्मेदारी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि विवाद से संबंधित मामले में मालिकाना हक की जानकारी प्राप्त कर तत्पश्चात नियमानुसार कार्रवाई करें। थाना प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वादी द्वारा किसी प्रकार कार्य में बाधा डाला जाता है या प्रशासन पर यदि हमला किया जाता है, तो संबंधित पर सीसीए प्रस्ताव भेजेंगे तथा उनका नाम गुंडा सूची में अंकित करें एवं उक्त सूची से नाम का मिलान कर हीं चरित्र प्रमाण पत्र निर्गत करेंगे। भूमि विवाद से संबंधित समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित गति से निराकरण करना सुनिश्चित करेंगे तथा इसमें किसी भी तरह का लापरवाही नहीं किये जाने का निर्देश दिया गया। संवेदनशील मामले का निस्तारण अंचल स्तर पर नहीं किया जा सकता। इस मौके सभी पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी