टीकाकरण अभियान में सहयोग नहीं करने वालों का कटेगा वेतन

जहानाबाद जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में प्रखंडों के कार्य एवं प्रगति की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित की गई। डीईओ ने बताया कि शिक्षा को सु²ढ़ बनाने के लिए कई कार्य किये जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:32 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:32 PM (IST)
टीकाकरण अभियान में सहयोग नहीं करने वालों का कटेगा वेतन
टीकाकरण अभियान में सहयोग नहीं करने वालों का कटेगा वेतन

जहानाबाद: जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में प्रखंडों के कार्य एवं प्रगति की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित की गई। डीईओ ने बताया कि शिक्षा को सु²ढ़ बनाने के लिए कई कार्य किये जा रहे हैं। कोरोना के कारण विद्यालय बंद हैं लेकिन बच्चों को मध्याह्न भोजन के स्थान पर सूखा अनाज दिया जा रहा है। डीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों को ससमय अनाज देने के साथ ही वायरस की तीसरे लहर से निजात पाने के लिए आप अभी से ही तैयारी में लग जाएं। बच्चों का कक्षावार तथा उम्रवार सूची तैयार कर लें। शिक्षक बच्चों के अभिभावकों को वैक्सीन जरूर लगवाएं। आइसीडीएस सीडीपीओ को अपने-अपने पोषक क्षेत्रों के सभी बच्चों के अभिभावकों को शत प्रतिशत टीका लगवाना सुनिश्चित करें।

डीएम ने कहा कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग दें अन्यथा वेतन अवरुद्ध किया जाएगा। टीकाकरण के साथ बच्चों को समय से टीएचआर उपलब्ध कराएं। बच्चों की अद्यतन सूची तैयार कर सिविल सर्जन को कोविड-19 टीका के लिए उपलब्ध करायें। 40 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को खेल के माध्यम से शिक्षा देने के लिए सुविधा है। इसके लिए केन्द्र पर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पत्राचार करने का निर्देश दिया। कुपोषित बच्चों के अभिभावकों के सही जानकारी तथा दवा और पोषण भोजन उपलब्ध कराने को कहा। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभुकों को ससमय योजना का लाभ तथा उनका डाटा अपलोड करना सुनिश्चित करें।

जिला को ओडीएफ घोषित हो गया है। 93 पंचायत में दो-दो सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जाना है। फेज-1 में कुल 186 में 144 को पूरा किया गया है, शेष शीघ्र किया जाएगा। फेज-2 के लिए पंचायत में भूमि चिन्हित करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना तथा राशन कार्ड की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की। पंचायत चुनाव के लिए तैयारी की जा रही है। मतदान केंद्र की अद्यतन स्थिति का भौतिक स्थिति का जानकारी प्राप्त कर उपलब्ध कराया जाएगा। जिलाधिकारी प्रखंड में टीकाकरण को लेकर जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने अंचलाधिकारी को लोक सेवा का अधिकार के मामले को ससमय निष्पादित कराने को कहा। राजस्व एवं अतिक्रमण से संबंधित मामलों को भी ससमय निष्पादित करने को कहा।

chat bot
आपका साथी