कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 900 के पार

कोरोना की दूसरी लहर पहले से काफी घातक साबित हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 04:45 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 04:45 PM (IST)
कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 900 के पार
कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 900 के पार

जहानाबाद। कोरोना की दूसरी लहर पहले से काफी घातक साबित हो रही है। पिछले व इस वर्ष का तुलनात्मक अध्ययन करें तो दूसरी लहर तेजी से चेन को मजबूत कर रहा है। पिछले वर्ष मार्च में भले ही कोरोना को लेकर सतर्कता शुरू हो गई थी, लेकिन इसे लॉकडाउन का प्रभाव कहें या फिर संक्रमण का कमजोर होना कि जिले में पहला मरीज 26 अप्रैल को मिला था।

पूरे देश में लॉकडाउन के कारण जब प्रवासी अपने घर आने लगे तब यहां संक्रमण का आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ने लगा था। लेकिन कोरोना के चेन बनने में उस समय लंबा वक्त लग गया था। 13 जुलाई 2020 को जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 327 हो गई थी। लेकिन रिकवरी रेट 99 फीसद रहने के कारण अधिकांश लोग स्वस्थ्य हो गए। फिर छिटपुट संक्रमित मरीज जिले में मिलते रहे। लेकिन कोरोना वायरस की यह दूसरी लहर महज एक महीने के भीतर शहर से लेकर गांव तक संक्रमण का भयावह रूप से विस्तार कर चुका है। वायरस की दूसरी लहर के तहत जिले में इस वर्ष 18 मार्च को पहला मरीज मिला था। लेकिन धीरे-धीरे मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती चली गई।

तकरीबन 28 दिन के भीतर जिले में कोरोने एक्टिव मरीजों की संख्या 904 हो गई है। यह आकंड़ा खुद-ब-खुद यह प्रदर्शित करने के लिए काफी है कि इस बार वायरस पिछले वर्ष की तुलना में तेजी से अपने चेन को बढ़ाते हुए लोगों को गिरफ्त में ले रहा है। फिलहाल रिकवरी रेट की बात करें तो पिछले वर्ष की तुलना में काफी कम यानी 90 फ़ीसद है। ऐसे में संक्रमण का बढ़ता दायरा चिता का विषय बनता जा रहा है। गाइडलाइन का स्वेच्छा से करें पालन तभी होगा नियंत्रण

संक्रमण का रफ्तार तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना वैरीयस पिछले वर्ष की तरह इस बार भी मानवता की सेवा में समर्पित हैं। बिना छुट्टी के स्वास्थ्य कर्मी लगातार सेवा प्रदान कर रहे हैं।

जिला प्रशासन द्वारा संक्रमण से बचाव को लेकर मास्क के उपयोग और दो गज की दूरी जरूरी बताया गया है। लेकिन लोग स्वेच्छा से इस गाइडलाइन का अनुपालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में सभी लोगों का कर्तव्य बनता है कि अपने परिवार व समाज के सुरक्षा को लेकर खुद सजग रहें।

घर से बाहर निकलते ही मास्क का उपयोग,दो गज की दूरी और नियमित रूप से हाथों की सफाई अपनी दिनचर्या में शामिल करें। तभी हम लोग कोरोना की इस दूसरी जंग से जीत सकते हैं। सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार चौधरी ने बताया कि संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सभी लोगों को संकल्पित होना होगा। लोग अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर कोरोना का टिका लगाएं। यह जंग सिर्फ कोरोना वैरीयस और सरकारी अधिकारियों व कर्मियों का नहीं है। बल्कि इसे हराने में प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग जरूरी है।

chat bot
आपका साथी