कर्मियों ने किया योगदान, आज होगी नौवें चरण के मतों की गणना

जागरण संवाददाता गोपालगंज नौवें चरण में हुए पंचायत चुनाव के मतों की गणना का कार्य बुधवार

JagranPublish:Tue, 30 Nov 2021 11:50 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 11:50 PM (IST)
कर्मियों ने किया योगदान, आज होगी नौवें चरण के मतों की गणना
कर्मियों ने किया योगदान, आज होगी नौवें चरण के मतों की गणना

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : नौवें चरण में हुए पंचायत चुनाव के मतों की गणना का कार्य बुधवार को किया जाएगा। इस चरण में गोपालगंज व सिधवलिया प्रखंड की कुल 29 पंचायतों में विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। मतों की गणना कार्य के लिए मंगलवार को मतगणना कर्मियों ने योगदान किया। प्रशासनिक स्तर पर शुक्रवार को सुबह आठ बजे से होने वाली मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई। दोनों प्रखंडों की मतों की गणना अलग-अलग पांच-पांच हाल में की जाएगी। मतगणना प्रारंभ होने के एक घंटे के बाद सुबह नौ बजे तक पहला परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। मतगणना को लेकर गोपालगंज व सिधवलिया प्रखंड के लिए पांच-पांच अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं, जहां लगाए गए कुल 80-80 टेबल पर मतों की गणना का कार्य होगा। प्रत्येक टेबल पर कर्मियों की तैनाती की करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

मंगलवार को जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने थावे स्थित शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र में बनाए गए मतगणना केंद्र सह वज्रगृह का निरीक्षण किया। उन्होंने मतगणना के दौरान पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध करने का निर्देश दिया है। गणना हाल के अंदर बगैर परिचय पत्र के किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है। गणना कार्य में लगने वाले तमाम कर्मियों को पांच बजे के पूर्व गणना स्थल पर पहुंचने को कहा गया है, ताकि पांच बजे गणना कर्मियों का रैंडमाइजेशन करने के बाद उन्हें गणना कार्य में लगाया जा सके। जिलाधिकारी ने गणना कार्य के दौरान यातायात व्यवस्था पर नियंत्रण के लिए पुलिस कर्मियों की तैनाती का निर्देश दिया है। साथ ही गणना केंद्र के आसपास भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने को कहा है।

सीसी कैमरे की निगाह में होगी मतों की गणना

सिधवलिया व गोपालगंज प्रखंड में मतों की मतगणना का कार्य सीसी कैमरे की निगरानी में होगा। दोनों प्रखंड के मतों की गणना अलग-अलग पांच-पांच हाल में होगी। प्रत्येक हाल में 16-16 टेबल लगाए गए हैं। दोनों प्रखंड की गणना का कार्य 80-80 टेबल पर होगी। गोपालगंज प्रखंड में कुल 16 व सिधवलिया प्रखंड में कुल 13 पंचायत होने के कारण दोनों प्रखंडों के सभी पदों के मतगणना का परिणाम एक दिसंबर को ही आने की संभावना है। प्रशासनिक स्तर पर मतगणना के लिए गणना टेबल के अलावा मतगणना हाल में एक आरओ टेबल भी लगाया जाएगा। ईवीएम से होने वाली मतों की गणना में प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक-एक गणना प्रेक्षक, गणना सुपरवाइजर तथा गणना सहायक की तैनाती की गई है। लेकिन पंच व सरपंच के पदों की मतगणना के लिए दोनों प्रखंड में लगाए जाने वाले कुल 16-16 टेबल में प्रत्येक टेबल पर एक गणना प्रेक्षक, एक गणना सुपरवाइजर तथा दो गणना सहायकों की तैनाती की गई है।