महिलाओं को दी गई कोरोना से बचाव की जानकारी

शुक्रवार को आरोग्य दिवस के मौके पर आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक किया गया। इस बीच टीकाकरण को आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंचने वाली महिलाओं बच्चों व उनके परिजनों को कोरोना से बचाव के तमाम नियमों का अनुपालन करने के बारे में बताया गया। केंद्र पर तैनात एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं ने महिलाओं से दो गज की दूरी बनाकर रखने की अपील की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 04:54 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 02:36 AM (IST)
महिलाओं को दी गई कोरोना से बचाव की जानकारी
महिलाओं को दी गई कोरोना से बचाव की जानकारी

गोपालगंज : शुक्रवार को आरोग्य दिवस के मौके पर आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक किया गया। इस बीच टीकाकरण को आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंचने वाली महिलाओं, बच्चों व उनके परिजनों को कोरोना से बचाव के तमाम नियमों का अनुपालन करने के बारे में बताया गया। केंद्र पर तैनात एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं ने महिलाओं से दो गज की दूरी बनाकर रखने की अपील की गई।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शक्ति कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए अभी सावधानी ही बेहतर विकल्प है। फिलहाल इसका वैक्सीन नहीं आया है। इसलिए जरूरी है कि जब भी घर से बाहर निकलें तो चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं। भीड़भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें। अपने हाथों को नियमित रूप से धोते रहें। सतर्कता बहुत जरूरी है। उधर यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि आरोग्य दिवस पर आने वाले बच्चों व गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किए जाने के साथ ही नियमित टीकाकरण के महत्व पर चर्चा की गई। एएनएम और आंगनबाड़ी सेविकाओं ने इस बीच महिलाओं की काउंसिलिग भी की। जिसमें नवजात शिशुओं के विशेष देखभाल पर जोर दिया गया। साथ ही टीकाकरण स्थल पर आनेवाली महिलाओं को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी गयी तथा स्थाई व अस्थाई साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित भी किया गया। आंगनबाड़ी केंद्रों पर आनेवाली महिलाओं के बीच इच्छानुसार परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का निश्शुल्क वितरण भी किया गया।

chat bot
आपका साथी