शहरी क्षेत्र में शामिल होंगे दानापुर सहित एक दर्जन गांव

शहरी क्षेत्र का दायरा बढ़ाने की दिशा में नगर परिषद ने पहल की है। इस पहल के तहत शहर से सटे गांवों के साथ ही मांझागढ़ प्रखंड के दानापुर सहित एक दर्जन गांव नगर परिषद क्षेत्र में शामिल किए जाएंगे। नगर परिषद बोर्ड से शहरी क्षेत्र का विस्तार करने का प्रस्ताव पारित होने के बाद नगर परिषद ने जिलाधिकारी के माध्यम से इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए नगर विकास विभाग को भेज दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 10:37 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:12 AM (IST)
शहरी क्षेत्र में शामिल होंगे दानापुर सहित एक दर्जन गांव
शहरी क्षेत्र में शामिल होंगे दानापुर सहित एक दर्जन गांव

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : शहरी क्षेत्र का दायरा बढ़ाने की दिशा में नगर परिषद ने पहल की है। इस पहल के तहत शहर से सटे गांवों के साथ ही मांझागढ़ प्रखंड के दानापुर सहित एक दर्जन गांव नगर परिषद क्षेत्र में शामिल किए जाएंगे। नगर परिषद बोर्ड से शहरी क्षेत्र का विस्तार करने का प्रस्ताव पारित होने के बाद नगर परिषद ने जिलाधिकारी के माध्यम से इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए नगर विकास विभाग को भेज दिया है। नगर विकास विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद शहरी क्षेत्र के विस्तार की दिशा में काम शुरू होगा। शहरी क्षेत्र के विस्तार से न सिर्फ शहर के विकास को गति मिलेगी, बल्कि आबादी बढ़ने से शहर को नगर निगम का दर्जा मिलने की उम्मीद भी बढ़ जाएगी।

नगर परिषद क्षेत्र से मांझा तथा थावे प्रखंड के कई गांव सटे हुए हैं। इन गांवों के शहर से सटे होने के बाद भी नगर परिषद क्षेत्र से बाहर रहने के कारण ड्रेनेज सिस्टम, रिग रोड, कूड़ा-कचरा निस्तारण जैसी योजनाओं को अमल में लाने में नगर परिषद को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही नई कॉलोनियों को विकसित करने में भी अड़चन आ रही हैं। शहरी क्षेत्र का रकबा कम होने तथा घनी आबादी होने के कारण जमीन की कमी से गरीब परिवारों के लिए आवासीय अपार्टमेंट तथा पार्क बनाने की योजनाएं भी लटकी हुई हैं। जिसे देखते हुए नगर परिषद बोर्ड ने मांझागढ़ तथा थावे प्रखंड के शहरी क्षेत्र से सटे गांवों को नगर परिषद क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया। प्रस्ताव पारित होने के बाद अब इसे जिलाधिकारी के माध्यम से नगर विकास विभाग को स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है।

इस संबंध में नगर परिषद के चेयरमैन हरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि नगर परिषद का विस्तार करने के लिए मांझागढ़ प्रखंड के भोजपुरवा, डोमाहाता, छवही, सिकमी, दानापुर तथा थावे प्रखंड के चौराव, तकिया, फतहा, विदेशी टोला सहित एक दर्जन गांवों को नगर परिक्षत्र में शामिल करने का प्रस्ताव नगर विकास विभाग को भेजा गया है। इन गांवों के नगर परिषद क्षेत्र में शामिल होने से विकास को और गति मिलेगी। इसके साथ ही इन क्षेत्रों के शामिल होने से आबादी बढ़ने से गोपालगंज को नगर निकाय का दर्जा प्राप्त हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नगर विकास विभाग से प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद शहरी क्षेत्र के विस्तार की दिशा में काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी