चार नगर निकायों में वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूर्ण : डीएम

जिले के चारों नगर निकायों में कोरोना वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा गया है। इसके अलावा कई पंचायतों में भी लक्ष्य को पूर्ण कर लिया गया है। आज के समय में जिले में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या शून्य हो गई है। जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने प्रेस वार्ता के दौरान इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में हथुआ की सोहागपुर पंचायत और नगर परिषद मीरगंज व नगर पंचायत कटेया सबसे पहले वैक्सीनेशन के लक्ष्य पूरा करने वाले क्षेत्र हैं।

JagranSat, 31 Jul 2021 10:45 PM (IST)
चार नगर निकायों में वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूर्ण : डीएम

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : जिले के चारों नगर निकायों में कोरोना वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा गया है। इसके अलावा कई पंचायतों में भी लक्ष्य को पूर्ण कर लिया गया है। आज के समय में जिले में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या शून्य हो गई है। जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने प्रेस वार्ता के दौरान इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में हथुआ की सोहागपुर पंचायत और नगर परिषद मीरगंज व नगर पंचायत कटेया सबसे पहले वैक्सीनेशन के लक्ष्य पूरा करने वाले क्षेत्र हैं।

डीएम ने बताया कि जिले में अभी तक कुल 05 लाख 14 हजार 493 कोरोना वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं। इसमें 04 लाख 42 हजार 495 प्रथम और 71 हजार 998 द्वितीय डोज के लाभुक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना से संक्रमित सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक कुल 99.08 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में प्रत्येक दिन 3500 लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। इनमें 1400 से 1500 लोगों की आरटीपीसीआर से जांच की जा रही है। डीएम ने बताया कि जिले में 29 मार्च 2020 से लेकर अभी तक कुल 09 लाख 49 हजार 402 संदिग्धों की कोरोना जांच हुई है। जिसमें 15196 कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के अंदर ही जिले में आरटीपीसीआर जांच का लैब स्थापित हो जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले यह लैब सदर अस्पताल गोपालगंज के परिसर में स्थापित होना था। लेकिन, जगह की कमी के कारण अब इसे थावे में स्थापित किया जा रहा है।

कोरोना से मृत लोगों के स्वजन को जल्द मिलेगी मुआवजा राशि

जिलाधिकारी ने बताया कि पूरे जिले में अभी तक कुल 140 लोगों की मौत कोरोना से होने की पुष्टि हुई है। इन सभी मृतकों के आश्रितों को मुआवजा की निर्धारित राशि देने के लिए आपदा विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। चार से पांच दिनों में मुआवजा की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मृतकों की सूची विभाग के पोर्टल भी उपलब्ध है। डीएम ने कहा कि भले ही जिले में कोरोना का संक्रमण कम हो गया है। लेकिन, कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग मास्क पहनें और शारीरिक दूरी का पालन करते रहें।

गोपालगंज व हथुआ अस्पताल में नौ अगस्त से शुरू होगी दीदी की रसोई

डीएम ने बताया कि जिले के सदर अस्पताल व हथुआ अनुमंडलीय अस्पताल में आगामी नौ अगस्त से दीदी की रसोई शुरू होगी। इसमें जीविका की दीदियां ही भोजन तैयार करेंगी। इस रसोई का भोजन ही अस्पताल में प्रवासित मरीजों को उपलब्ध कराया जाएगा। भोजन की क्वालिटी अच्छी रखी जाएगी, जिससे कि अन्य लोग भी दीदी की रसोई में आकर भोजन का स्वाद चख सकें।

तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां जोरों पर

डीएम ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से निटपने के लिए जिले में तैयारियां जोरों पर चल रही है। उन्होंने बताया कि अगस्त महीने के पहले से लेकर दूसरे सप्ताह तक जिले के तीन अस्पताल आक्सीजन से लैस हो जाएंगे। हथुआ अनुमंडलीय, सदर और झझवां सीएचसी में आक्सीजन के प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसमें हथुआ अनुमंडलीय अस्पताल में एक एनजीओ की मदद से 50 बेड के लिए आक्सीजन का प्लांट लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हथुआ में चार से पांच अगस्त तक काम पूरा हो जाएगा। सदर अस्पताल में डीआरडीओ द्वारा 200 बेड के लिए ऑक्सीजन का प्लांट लगाने का काम आठ से नौ अगस्त तक काम पूरा हो जाएगा। इसके अलावा सिधवलिया प्रखंड के झझवां सीएचसी में भारत शुगर मिल्स के सहयोग से 50 बेड के लिए आक्सीजन प्लांट नौ अगस्त तक कार्य पूरा होने की संभावना है। डीएम ने बताया कि इसके अलावा जिला परिषद की हुई बैठक में सांसद, मंत्रीगण व विधायकगण की मौजूदगी में आक्सीजन सिलेंडर व अन्य जरूरी संसाधन क्रय करने का निर्णय लिया गया है। इसकी कवायद तेज कर दी गयी है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.