वायरल बुखार से दो और बच्चों की मौत, जांच करने दिल्ली से पहुंची टीम

जागरण संवाददाता गोपालगंज जिले में बच्चों के वायरल बुखार से पीड़ित होने का सिलसिला जारी ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:35 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:35 PM (IST)
वायरल बुखार से दो और बच्चों की मौत, जांच करने दिल्ली से पहुंची टीम
वायरल बुखार से दो और बच्चों की मौत, जांच करने दिल्ली से पहुंची टीम

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : जिले में बच्चों के वायरल बुखार से पीड़ित होने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी वायरल बुखार से पीड़ित तीन सौ से अधिक बच्चों को उनके अभिभावक इलाज कराने के लिए सदर अस्पताल तथा शहर के निजी अस्पतालों में लेकर पहुंचे। मंगलवार को सदर अस्पताल में भर्ती वायरल बुखार से पीड़ित दो बच्चों की हालत गंभीर देख उन्हें चिकित्सकों ने मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया। मुजफ्फरपुर ले जाते समय रास्ते में ही दोनों बच्चों की मौत हो गई। दो और बच्चों की मौत से वायरल व चमकी बुखार से अब तक मरने वाले बच्चों की संख्या सात तक पहुंच गई है। वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों में चमकी बुखार के भी लक्षण देखने को मिल रहे हैं, जिससे चिकित्सकों की चिता बढ़ गई है। इस बीच वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों की जांच करने दिल्ली से चिकित्सकों की टीम सदर अस्पताल पहुंची।

सितंबर महीने के शुरू होते ही जिले में बच्चों के वायरल बुखार से पीड़ित होने के मामले सामने आने लगे। पिछले दस दिन से वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों की संख्या काफी बढ़ गई है। वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों में चमकी बुखार के लक्षण भी मिल रहे हैं। मंगलवार को सदर अस्पताल तथा शहर के निजी अस्पतालों में वायरल बुखार से पीड़ित तीन सौ से अधिक बच्चों को इलाज करने के लिए उनके अभिभावक लेकर पहुंचे। इसी बीच सदर अस्पताल के पीकू वार्ड में भर्ती बैकुंठपुर प्रखंड के बनौरा गांव निवासी मंकेश्वर राय के पुत्र तीन वर्षीय विशाल कुमार तथा उचकागांव प्रखंड के पिपराही गांव निवासी साहेब प्रसाद की पुत्री चार वर्षीय शारदा कुमारी की हालत बिगड़ते देख चिकित्सकों ने उन्हें मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया। दोनों बच्चों में वायरल बुखार के साथ ही चमकी बुखार के लक्षण देखने को मिले थे। मुजफ्फरपुर ले जाते समय दोनों बच्चों की रास्ते में ही मौत हो गई।

दिल्ली से आई टीम ने देखी पीकू वार्ड व एसएनसीयू की व्यवस्था

जिले में वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों में चमकी बुखार के लक्षण मिलने की जानकारी होने पर मंगलवार को दिल्ली से चिकित्सकों की टीम सदर अस्पताल पहुंची। दिल्ली से केयर इंडिया की चिकित्सकों की दो सदस्यीय टीम ने सदर अस्पताल में बनाए गए पीकू वार्ड तथा एसएनसीयू वार्ड की व्यवस्था देखी। चिकित्सकों की टीम ने पीकू व एसएनसीयू वार्ड में भर्ती वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों के स्वास्थ्य की भी जांच की। इस टीम में शामिल डा. अविनाश कुमार तथा डा. चिकित्सक हरनी ने बताया कि केयर इंडिया के तरफ से हमें यहां भेजा गया है। यहां बच्चों में वायरल बुखार के साथ ही चमकी बुखार के लक्षण मिलने का मामला सामने आया है। पीकू व एसएनसीयू वार्ड की व्यवस्था देखने के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इसके साथ ही यहां की व्यवस्था में और क्या बेहतर किया जा सकता है, इसको लेकर चिकित्सकों से चर्चा की गई।

chat bot
आपका साथी