अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध संसाधनों का होगा भौतिक सत्यापन

अब स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण इलाके में स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों का भौतिक सत्यापन करेगा। इसके तहत वहां की सुविधाएं देखी जाएंगी। मरीजों के लिए और क्या हो सकता है इस पर विचार होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 04:27 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 04:27 PM (IST)
अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध संसाधनों का होगा भौतिक सत्यापन
अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध संसाधनों का होगा भौतिक सत्यापन

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : अब स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण इलाके में स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने तथा अस्पतालों में मौजूद आधारभूत संरचनाओं को और अधिक मजबूत बनाने की दिशा में कार्य करेगा। इसके तहत जिले के सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का स्वास्थ्य विभाग भौतिक सत्यापन करेगा। इस भौतक सत्यापन के दौरान तमाम केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया जाएगा। सत्यापन के दौरान अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र के भवन की स्थिति से लेकर बेड की उपलब्धता, अन्य संसाधनों की वर्तमान स्थिति से लेकर कई बातों की पड़ताल की जाएगी। इस पड़ताल के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम विस्तृत प्रतिवेदन राज्य स्वास्थ्य समिति को उपलब्ध कराएगी। जिसके आधार पर ग्रामीण इलाके में मौजूद अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र व हेन्थ एंड वेलनेस सेंटर की स्थिति को और बेहतर बनाने का कार्य किया जाएगा।

सिविल सर्जन डॉ. योगेंद्र महतो ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण इलाके में मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा स्वास्थ्य उपकेंद्रों के भवनों एवं भूमि का भौतिक सत्यापन कराने का निर्देश दिया है। ताकि इन भवनों के रखरखाव एवं मरम्मत कार्य में होने वाले व्यय की गणना की जा सके। उन्होंने बताया कि इनके भौतिक सत्यापन कार्य के लिए स्टेट रिसोर्स यूनिट द्वारा विकसित किये गये ओडीके एप की मदद ली जाएगी। भौतिक सत्यापन कार्य प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक तथा केयर इंडिया के प्रतिनिधि की टीम संयुक्त रूप से करेगी। इस कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के बाद भौतिक सत्यापन की रिपोर्ट राज्य स्वस्थ्य समिति के निर्धारित एप पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। --------------------

तैयारी

- स्वास्थ्य विभाग की टीम करेगी अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण

- ग्रामीण इलाकों की स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनने की पहल

chat bot
आपका साथी