कोरोना के खिलाफ जंग जीतने उम्मीद जगा रही व्यवस्था

उचकागांव प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उचकागांव में कोरोना वैश्विक महामारी को लेकर अस्पताल प्रशासन विशेष सतर्कता बरत रहा है। यहां ओपीडी में इलाज कराने आने वाले मरीजों के प्रवेश से लेकर दवा वितरण केंद्र तक हर जगह नियमों का पालन हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 05:51 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 05:51 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ जंग जीतने उम्मीद जगा रही व्यवस्था
कोरोना के खिलाफ जंग जीतने उम्मीद जगा रही व्यवस्था

गोपालगंज। उचकागांव प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उचकागांव में कोरोना वैश्विक महामारी को लेकर अस्पताल प्रशासन विशेष सतर्कता बरत रहा है। यहां ओपीडी में इलाज कराने आने वाले मरीजों के प्रवेश से लेकर दवा वितरण केंद्र तक हर जगह नियमों का पालन हो रहा है। मरीज मास्क पहन कर आ रहे हैं और मरीजों की अधिक संख्या के बाद भी स्वास्थ्य कर्मी नियमों का पालन करा रहे हैं। इस अस्पताल की व्यवस्था कोरोना के खिलाफ चल रही जंग जीतने की उम्मीद जगा रही है।

बुधवार को दिन के 11 बजे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों डॉक्टर को दिखने के लिए पर्ची कटवाने के लिए कांउटर पर पहुंच रहे हैं। डाटा ऑपरेटरों के हड़ताल के कारण मरीजों की पर्ची मैन्युअली ही कटी जा रही है। इसके लिए अस्पताल के गेट के पास दो कर्मी तैनात किए गए हैं। ये मरीजों की पर्ची काटने के साथ ही उनके शरीर के टेंपरेचर की भी जांच कर रहे हैं। जांच के बाद मरीजों को आगे बढ़ने की इजाजत दी जा रही है। पर्ची काटने के बाद ओपीडी में तैनात चिकित्सक के पास भी मरीज के साथ उसकी पर्ची ले जाने के लिए अस्पताल में एक कर्मी को तैनात हैं। पर्ची काटने के बाद मरीज को पर्ची बिना स्पर्श कराए ही चिकित्सक के पास पर्ची पहुंचायी जा रही है। चिकित्सक भी मरीज की सतर्कता पूर्वक जांच कर रहे है। पर्ची पर चिकित्सक द्वारा परामर्श दिया जा रहा है। जिसके बाद उस पर्ची को स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा ही दवा वितरण केंद्र पर ले जाए जा रहा है। जहां दवा वितरक द्वारा मरीज को दवा उपलब्ध कराई जा रही है। अस्पताल में तैनात सभी कर्मी दस्ताना, मास्क, सैनिटाइजर सहित कोरोना वायरस से बचाव के लिए गाइड लाइन के अनुसार उपकरण का प्रयोग करते दिखे। अधिकांश मरीज भी मास्क में नजर आए। बिना मास्क के आए मरीजों को कर्मी हिदायत देते दिखे। वर्जन

सीएस डॉ.टीन सिंह ने बताया कि सभी अस्पतालों में नियमों को कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है। इस दिशा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर काम हो रहा है।

-डॉ.टीएन सिंह, सीएस

chat bot
आपका साथी