चुनाव ड्यूटी में नहीं चलेगा बीमारी का बहाना, मेडिकल जांच प्रारंभ

गोपालगंज। पंचायत चुनाव के दौरान ड्यूटी करने से बचने के लिए अब किसी भी तरह का बहाना नहीं चलेगा। ऐसे लोग जो स्वास्थ्य खराब होने या पुरानी बीमारी का हवाला देकर ड्यूटी न करने के लिए प्रार्थना पत्र दे रहे हैं उनकी बकायदा मेडिकल जांच का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 12:14 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 12:14 AM (IST)
चुनाव ड्यूटी में नहीं चलेगा बीमारी का बहाना, मेडिकल जांच प्रारंभ
चुनाव ड्यूटी में नहीं चलेगा बीमारी का बहाना, मेडिकल जांच प्रारंभ

गोपालगंज। पंचायत चुनाव के दौरान ड्यूटी करने से बचने के लिए अब किसी भी तरह का बहाना नहीं चलेगा। ऐसे लोग जो स्वास्थ्य खराब होने या पुरानी बीमारी का हवाला देकर ड्यूटी न करने के लिए प्रार्थना पत्र दे रहे हैं, उनकी बकायदा मेडिकल जांच का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने इसके लिए उप विकास आयुक्त की देखरेख में जांच टीम का गठन किया है। चार चिकित्सकों की गठित कमेटी ने पहले दिन करीब एक सौ कर्मियों की स्वास्थ्य जांच की। यह टीम लगातार दूसरे दिन रविवार को भी ऐसे कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनकी बीमारी की सत्यता परखेंगी। कर्मियों की स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट के आधार पर ही कर्मियों को चुनाव की ड्यूटी से बाहर हटाने का निर्णय लिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार दस चरण में हो रहे पंचायत चुनाव के दौरान जिला प्रशासन को करीब 25 हजार मतदान कर्मियों की जरुरत है। जिला प्रशासन की ओर से 25 हजार कर्मियों को चयनित किया गया है। लेकिन इसमें सैकड़ों कर्मचारी ऐसे हैं, जिनकी ड्यूटी के लिए पत्र निर्गत होने के साथ ही चुनावी ड्यूटी से बचने के लिए अपना नाम कटवाने के लिए अधिकारियों के यहां आवेदन दिया है। इनमें से ज्यादातर लोगों ने बीमारी का हवाला देते हुए खुद को चुनाव कराने में अक्षम बताया है। इनकी अधिक संख्या को देखते हुए जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने ऐसे कर्मियों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने से पहले इनकी बीमारी की सत्यता का पता करने का निर्णय लिया और शुक्रवार को उप विकास आयुक्त अभिषेक रंजन की देखरेख में चिकित्सकों की टीम का गठन किया। इस टीम ने डीएम के निर्देश के आलोक में शनिवार को कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की। पहले दिन की जांच के दौरान कर्मियों की भीड़ मौजूद दिखी। रविवार को भी आवेदन देने वाले शेष बचे कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। दो दिनों की जांच के बाद मेडिकल टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही चुनाव ड्यूटी नहीं कर पाने वाले कर्मियों की पहचान हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी