गोपालगंज के अनुमंडलीय अस्पतालों में भी होगी पाइप लाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति

थावे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी प्रारंभ किया गया कार्य मई माह के अंत तक दोनों अस्पतालों में मिलने लगेगा पाइप से ऑक्सीजन।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 08:11 PM (IST)
गोपालगंज के अनुमंडलीय अस्पतालों में भी होगी पाइप लाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति
गोपालगंज के अनुमंडलीय अस्पतालों में भी होगी पाइप लाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : हथुआ स्थित अनुमंडलीय अस्पताल के अलावा थावे स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अब मरीजों को पाइप लाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी की पहल के बाद गैर सरकारी संगठन इनोवेटर्स इन हेल्थ ने सदर अस्पताल के बाद इन दोनों अस्पतालों में पाइप लाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रारंभ करने की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया है। मई माह के अंत तक दोनों अस्पतालों में कम-से-कम सौ बेड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रारंभ कर दी जाएगी।

कोरोना की दूसरी लहर में पूरे देश में ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत की आंकड़ा बढ़ रहा था, तब जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने गैर सरकारी संगठन इनोवेटर्स इन हेल्थ को जिले में कोविड के विरुद्ध लड़ाई में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। इस गैर सरकारी संगठन ने डीएम के आमंत्रण को स्वीकार करते हुए पहले चरण में सदर अस्पताल में पाइप लाइन से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य प्रारंभ किया। सदर अस्पताल के इमरजेंसी में 38 बेड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के बाद दूसरे चरण में इस संस्थान ने अनुमंडलीय अस्पताल हथुआ तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थावे में 100 बेड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति करने का कार्य प्रारंभ किया है। विशेष कार्य पदाधिकारी अनंत कुमार ने बताया कि मई माह के अंत तक दोनों अस्पतालों में पाइप से ऑक्सीजन की आपूर्ति का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

इनसेट

अनुमंडलीय अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन जनरेटर

गोपालगंज : जिला प्रशासन ने इसी स्वयंसेवी संस्था के सहयोग से जिले में प्रति मिनट 250 लीटर ऑक्सीजन की क्षमता वाले ऑक्सीजन जनरेटर की स्थापना की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया है। इस ऑक्सीजन जनरेटर से एक मिनट में 250 लीटर ऑक्सीजन तैयार हो सकेगा। प्रशासनिक स्तर पर इस ऑक्सीजन जेनरेटर को अनुमंडलीय अस्पताल हथुआ में स्थापित करने को कहा है। ताकि कोविड काल में कोविड से संक्रमित मरीजों की ऑक्सीजन सिलेंडर पर निर्भरता को खत्म किया जा सके। इस कार्य के भी मई माह के अंत तक पूर्ण होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

chat bot
आपका साथी