तीसरी लहर के लिए अनुमंडलीय अस्पताल तैयार, लग रहा आक्सीजन प्लांट

गोपालगंज कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए प्रखंड मुख्यालय हथुआ में स्थित अनुमंडलीय अस्पता

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:18 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:18 PM (IST)
तीसरी लहर के लिए अनुमंडलीय अस्पताल तैयार, लग रहा आक्सीजन प्लांट
तीसरी लहर के लिए अनुमंडलीय अस्पताल तैयार, लग रहा आक्सीजन प्लांट

गोपालगंज : कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए प्रखंड मुख्यालय हथुआ में स्थित अनुमंडलीय अस्पताल मरीजों को सहारा देने के लिए तैयार है। कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग इस अस्पताल में संसाधन बढ़ा रहा है। अस्पताल परिसर में आक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया जा रहा है। नौ अगस्त को आक्सीजन जनरेटर प्लांट चालू हो जाएगा। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर में यहां खोले गए कोविड केयर सेंटर में अब ताला लग गया है। इस अस्पताल में चिकित्सकों से लेकर स्वास्थ्य कर्मियों की कमी बनी हुई है।

कोरोना की दूसरी लहर का असर गांव गांव में पड़ा था। दूसरी लहर में मरीजों की संख्या बढ़ने पर अनुमंडलीय अस्पताल परिसर में जिले का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर खोला गया था। यहां सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए गए। हालांकि कोविड मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण आक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता को लेकर स्वास्थ्य विभाग पर दबाव बना रहा, जिसे देखते हुए अब कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा दूसरी लहर के दौरान आई समस्याओं को दूर करने के लिए अस्पताल में संसाधन बढ़ा रहा है। कोविड केयर सेंटर में 50 बेड तथा अनुमंडलीय अस्पताल में सौ बेड पहले से उपलब्ध हैं। तीसरी लहर को देखते हुए यहां 50 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था भी कर ली गई है। अस्पताल परिसर में आक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया जा रहा है। नौ अगस्त को आक्सीजन जनरेटर प्लांट चालू हो जाएगा।

15 की जगह आठ चिकित्सक हैं उपलब्ध, एएनएम की भी है कमी

मीरगंज (गोपालगंज) : अनुमंडलीय अस्पताल में तीसरी लहर को देखते हुए संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं, लेकिन इन तैयारियों के बीच चिकित्सक से लेकर स्वास्थ्य कर्मियों की कमी बनी हुई है। इस अस्पताल में चिकित्सकों के 16 पद स्वीकृत हैं। फिलहाल आठ चिकित्सक की कार्यरत हैं। चार चिकित्सक शैक्षणिक अवकाश पर हैं। तीन चिकित्सकों को दूसरी जगह प्रतिनियुक्त किया गया है। एक चिकित्सक कई महीने से बिना अवकाश लिए ड्यूटी पर नहीं आ रहे हैं। एएनएम के 20 पद हैं। 25 एएनएम की यहां तैनात हैं। लैब टेक्नीशियन का एक पद है, यह रिक्त है। इस अस्पताल में दो एंबुलेंस हैं।

कहते हैं अस्पताल उपाधीक्षक

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। अस्पताल में संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। आक्सीजन जनरेटर प्लांट तैयार हो गया है। नौ अगस्त को यह चालू हो जाएगा।

डा. समी नाजनी, अस्पताल उपाधीक्षक

chat bot
आपका साथी