top menutop menutop menu

सड़कों के किनारे से लेकर तटबंधों के हर तरफ दिखेगी हरियाली

गोपालगंज। विभाग द्वारा सूची तैयार हो गई है। इस सूची में आम, अमरूद, आंवला, नींबू, नीम से लेकर पीपल व बरगद के पौधे भी इस बार शामिल किए गए हैं। इस बार सड़कों के किनारे से लेकर तटबंधों तक हर तरफ हरियाली लाने के लिए सरकारी स्तर पर पौधारोपण अभियान को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस बार सरकारी स्तर पर पांच लाख पौधे लगाएं जाएंगे। जिसमें तीन लाख फलदार पौधे शामिल हैं। पौधारोपण अभियान में लोगों का सहयोग लेने पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। इस अभियान में लगाए जाने वाले पौधों की सुरक्षा को लेकर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है।

पिछले कुछ सालों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर जिले में पौधारोपण अभियान चलाया जाता रहा है। लेकिन इस अभियान के दौरान ऐसे पौधे लगाए जाते रहे हैं, जो न तो पर्यावरण के संरक्षण के लिए अधिक उपयोगी हैं और न ही लोगों के काम आते हैं। पौधों की सुरक्षा की तरफ भी ध्यान नहीं दिया गया। जिससे करीब 60 प्रतिशत पौधे नष्ट हो जाते हैं। लेकिन इस बार पौधारोपण अभियान में पर्यावरण संरक्षण के लिए उपयोगी होने के साथ ही लोगों के काम आने वाले पौधे लगाने की तरफ विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। सरकारी स्तर पर पांच लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारत किया गया है। जिसमें तीन लाख फलदार पौधे भी शामिल हैं। इसके साथ ही पौधों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार इस अभियान में लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा।

जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बताया कि पौधारोपण के साथ ही पौधों की सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां की गई हैं।

इनसेट

ग्रीन पंचदेवरी अभियान की बीडीओ ने की शुरुआत

फोटो फाइल : 5 जीपीएल 9

पंचदेवरी (गोपालगंज) : पंचदेवरी प्रखंड के गहनी गांव में बीडीओ डॉ.आनंद कुमार विभूति ने पौधा लगाकर ग्रीन पंचदेवरी अभियान की शुरुआत किया। इस मौके पर दो सौ से अधिक फलदार पौधे के साथ ही दो-दो पीपल व बरगद के पौधे भी लगाए गए। बीडीओ ने लोगों से इस अभियान में शामिल होकर प्रखंड को हरा भरा करने में सहयोग देने की अपील की। ग्रीन पंचदेवरी अभियान प्रखंड में गांव गांव में चलते रहना चाहिए। पेड़-पौधे हमारे जीवन के लिए वरदान हैं। पेड़ हैं तो हम भी हैं। पेड़ों का अस्तित्व नहीं रहेगा तो हमारा अस्तित्व भी संभव नहीं है। पेड़ों से ही हमें ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है। ये हमारे जीवन के रक्षक हैं। इनके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। हर व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह पोधे लगाए तथा उसकी सुरक्षा करे। बीडीओ ने लोगों को पौधे लगाने तथा पर्यावरण का संरक्षण करने का संकल्प दिलाया। इस अभियान में समाजसेवी रंजीत तिवारी, जदयू के पंचायत अध्यक्ष मदन मोहन दुबे, मनरेगा पीओ अनिल सिंह, डॉ दुर्गाचरण पांडेय, झुनझुन ठाकुर, भगवान सिंह, दीपक कुमार, मनु दुबे, यश कुमार, अरुण कुमार, सजीव कुमार सहित कई ग्रामीण शामिल रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.