रोड एंबुलेंस भरेगी एनएच के गड्ढे, हादसे में घायलों को मिलेगी मदद

गोपालगंज जिले से गुजर रही दो राष्ट्रीय उच्च पथ पर गड्ढे अब हादसे का कारण नहीं बनेंगे।

JagranTue, 20 Jul 2021 03:27 PM (IST)
रोड एंबुलेंस भरेगी एनएच के गड्ढे, हादसे में घायलों को मिलेगी मदद

गोपालगंज : जिले से गुजर रही दो राष्ट्रीय उच्च पथ पर गड्ढे अब हादसे का कारण नहीं बनेंगे। अगर हादसा होता भी है तो घायलों को तत्काल मदद पहुंच जाएगी। सांसद डा.आलोक कुमार सुमन की पहल पर जिले से गुजर रही दोनों एनएच पर एनएचएआइ रोड एंबुलेंस सेवा शुरू करेगी। ट्रक के आकार के रोड एंबुलेंस की मदद से एनएच पर बने गड्ढों को भरकर सड़क को ठीक की जाएगी। इसके साथ ही हादसे होने पर रोड एंबुलेंस से घायलों की मरहम पट्टी कर उन्हें तत्काल अस्पताल भेजा जाएगा।

जिले से होकर ईस्ट एंड वेस्ट कारिडोर से गुवाहाटी एनएच 27 तथा गोपालगंज- छपरा एनएच 531 गुजरती है। एनएच 27 का निर्माण कार्य वर्षों तक आधार अधूरा पड़ा रहा। हालांकि अब एनएच 27 के आधा अधूरे पड़े काम को पूरा होने के बाद इस हाईवे पर वाहन फरार्टा भर रहे हैं। लेकिन अभी भी शहर के अरार मोड़ व बंजारी मोड़ पर एनएच पर बनने वाला फ्लाईओवर अधूरा पड़ा है। यहां से वाहन डायवर्सन से होकर गुजरते हैं। एनएच पर शहरी क्षेत्र में ही गड्ढे उभर आए हैं। गोपालगंज से छपरा जाने वाली एनएच 531 पर भी कुछ जगह निर्माण कार्य पूरा करने की दिशा में काम चल रहा है। ऐसे में इन दोनों हाईवे आए दिन हादसे होते रहते हैं। लेकिन अब एनएच पर बनने वाले गड्ढे हादसे का कारण नहीं बनेंगे। हादसा होने पर घायलों तत्काल मदद पहुंच जाएगी। सांसद डा. आलोक कुमार सुमन की पहल पर एनएचएआइ दोनों हाईवे पर रोड एंबुलेंस सेवा शुरू करेगी। एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर मनोज पांडेय ने बताया कि जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की हुई बैठक में सांसद सह दिशा के अध्यक्ष डा. आलोक कुमार सुमन ने एनएच पर रोड एम्बुलेंस सेवा चालू का निर्देश दिया था। जिसके बाद रोड एंबुलेंस के लिए मुख्यालय को लिखा गया है। मुख्यालय से स्वीकृति मिलते ही एनएच 27 तथा एनएच 531 पर रोड एंबुलेंस सेवा शुरू कर दी जाएगी। रोड एंबुलेंस के माध्यम से एनएच पर उभरने वाले गड्ढों को तत्काल भर कर ठीक का दिया जाएगा। इसके साथ ही हादसा होने पर रोड एंबुलेंस के माध्यम से घायलों के पास तत्काल मदद पहुंच जाएगी। रोड एम्बुलेंस में रहती हैं ये सुविधाएं

गोपालगंज : रोड एम्बुलेंस में कई सारी सुविधाएं रहती है। ट्रक आकार के साइज की रोड एम्बुलेंस में चिप्स व तारकोल का मिश्रण कर सड़क के गड्ढ़ों को भरने के लिए हीटर लगी मशीन के अलावा पर्याप्त मात्रा में चिप्स व तारकोल स्टोर कर रखने की व्यवस्था रहती है। इसके अलावा इसमें स्ट्रेचर तथा फ‌र्स्ट एड की सुविधा मौजूद रहती है। सड़क को साफ करने के लिए धूल उड़ाने की मशीन तथा झाड़ियों की कटाई करने की मशीन भी लगी रहती है।

-----------------------

एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को रोड एंबुलेंस सेवा चालू करने के लिए कहा गया है। रोड एम्बुलेंस एनएच से संबंधित सड़कों की मरम्मत करेगी। कई सारी सुविधाओं से लैस रोड एम्बुलेंस सड़क की मरम्मत के साथ एनएच पर हादसा होने पर घायलों के पास तत्काल मदद पहुंच जाएगी। गोपालगंज में एनएच पर सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए यह काफी मददगार साबित होगा।

डा.आलोक कुमार सुमन, सांसद सह राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष, जदयू

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.