पीएचसी पंचदेवरी में तीसरी लहर में मरीजों को रेफर करने की चल रही तैयारी

गोपालगंज कोरोनो की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारियां कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 11:23 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 11:23 PM (IST)
पीएचसी पंचदेवरी में तीसरी लहर में मरीजों  को रेफर करने की चल रही तैयारी
पीएचसी पंचदेवरी में तीसरी लहर में मरीजों को रेफर करने की चल रही तैयारी

गोपालगंज : कोरोनो की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारियां कर रहा है। सरकारी अस्पतालों में संसाधन बढ़ाने की दिशा में कम चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ये तैयारियां पंचदेवरी प्रखंड मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक भी पहुंची है। लेकिन पीएचसी पंचदेवरी में कोविड मरीजों का इलाज करने की जगह उन्हें दूसरे अस्पतालों में रेफर करने को लेकर तैयारियां चल रही हैं। छह बेड के इस अस्पताल में अतिरिक्त बेड बढ़ाने के लिए भवन में जगह की कमी है। यहां बेड बढ़ाने के लिए चल रही कवायद मुकाम तक पहुंचने की संभावना कम दिख रही है। ऐसे में तीसरी लहर में कोविड मरीज को यहां से रेफर करने के बाद उन्हें बिना किसी दिक्कत के दूसरे अस्पतालों तक पहुंचाया जा सके, इसके लिए इस अस्पताल में वेंटिलेटर युक्त एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी।

पंचदेवरी प्रखंड उत्तर प्रदेश की सीमा से जुड़ा है। इस प्रखंड में भी कोरोना की दूसरी लहर का असर गांव गांव में पड़ा था। प्रखंड मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में व्यवस्था की कमी के कारण दूसरी लहर में कोविड मरीजों का इलाज करने की यहां सुविधा नहीं थी। कोविड मरीजों को हथुआ कोविड केयर सेंटर रेफर कर दिया जाता था। अब कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग तैयारियां कर रहा है, लेकिन पीएचसी पंचदेवरी में दूसरी लहर की ही तरह व्यवस्था बनी हुई है। छह बेड के इस अस्पताल में अतिरिक्त बेड बढ़ाने को लेकर चल रही कवायद में भवन में जगह की कमी आड़े आ रही है। तीसरी लहर को लेकर फिलहाल इस अस्पताल में कोई अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध नहीं है।

चिकित्सक से लेकर स्वास्थ्य कर्मियों की है कमी

पंचदेवरी (गोपालगंज) : कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए चल रही तैयारियों के बीच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंचदेवरी में चिकित्सक से लेकर स्वास्थ्य कर्मियों की कमी बनी हुई है। इस अस्पताल में चिकित्सक के सात पद हैं। वर्तमान में तीन चिकित्सक यहां तैनात हैं। एनएनएम व जीएनएम के 15 पद स्वीकृत हैं। फिलहाल चार जीएनएम इस अस्पताल में हैं। सात एएनएम की ड्यूटी प्रखंड क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाई गई है। ड्रेसर का एक पद है, यह पद खाली पड़ा है। एक्सरे मशीन में बंद पड़ा है।

कहते हैं चिकित्सा पदाधिकारी

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए तैयारियां की जा रही हैं। अस्पताल में अतिरिक्त बेड बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। भवन में जगह की कमी के कारण बेड बढ़ाने में दिक्कत हो रही है। आक्सीजन सिलेंडर की कमी नहीं है। एक वेंटिलेटर युक्त एंबुलेंस अस्पताल को जल्द ही मिल जाएगी।

डा.उपेंद्र प्रसाद, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, पीएचसी पंचदेवरी

chat bot
आपका साथी