तैयारियां पूरी, कड़ी सुरक्षा के बीच विजयीपुर आज होगा मतदान

जागरण टीम गोपालगंज दूसरे चरण में जिले के विजयीपुर प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव की

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 12:04 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 12:04 AM (IST)
तैयारियां पूरी, कड़ी सुरक्षा के बीच विजयीपुर आज होगा मतदान
तैयारियां पूरी, कड़ी सुरक्षा के बीच विजयीपुर आज होगा मतदान

जागरण टीम, गोपालगंज : दूसरे चरण में जिले के विजयीपुर प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारियां मंगलवार को पूरी कर ली गई। बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से शाम के पांच बजे तक विजयीपुर प्रखंड के 201 मतदान केंद्रों पर चुनाव कराया जाएगा। मतदान के एक दिन पूर्व मंगलवार को विजयीपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित सहयोगी उच्च विद्यालय परिसर में बनाए गए डिस्पैच सेंटर से मतदान कर्मियों को बूथ के लिए रवाना किया गया। प्रशासनिक स्तर पर तमाम मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किया गया है, ताकि मतदान के समय किसी भी तरह की अप्रिय घटना नहीं हो सके। प्रखंड की 13 पंचायतों के 319 पदों के लिए चुनाव मैदान में डटे 1156 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इस प्रखंड में 1,16,666 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

मंगलवार को सुबह दस बजे सहयोगी उच्च विद्यालय विजयीपुर स्थित डिस्पैच सेंटर पर मतदान कर्मियों को पोलिग पार्टी के साथ मतदान केंद्रों पर रवाना किए जाने की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई। पूरे दिन यह प्रक्रिया चलती रही। इसके साथ ही पेट्रोलिग पार्टी व उनके साथ तैनात किए गए पुलिस पदाधिकारी के साथ सुरक्षा बलों को उनके वाहन के साथ भेजे जाने की प्रक्रिया चलती रही। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी और एसपी आनंद कुमार तमाम तैयारियों का जायजा लेते रहे। बुधवार की सुबह सात बजे से शाम के पांच बजे तक मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। वैसे मतदान केंद्र जहां शाम के पांच बजे भी मतदाता पंक्ति में खड़े मिलेंगे, उन्हें भी मतदान करने का मौका दिया जाएगा। इसके अलावा कोविड से संक्रमित मरीजों को शाम तीन से चार बजे तक मतदान कराने की व्यवस्था की गई है।

सेक्टर, जोन व सुपर जोन में बांटा गया पूरा प्रखंड

शांतिपूर्ण वातावरण में निष्पक्ष तथा भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने पूरे विजयीपुर प्रखंड को चार सुपर जोन, 13 जोन तथा 26 सेक्टर में बांटा है। चुनाव को देखते हुए सभी सेक्टर दंडाधिकारी के अलावा जोनल व सुपर जोनल पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। बुधवार को पूरी मतदान प्रक्रिया पर प्रेक्षक की भी नजर रहेगी। प्रशासनिक स्तर पर सभी बूथों पर शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पर्याप्त संख्या में जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा प्रत्येक दो बूथ पर गश्ती दल दंडाधिकारी तथा प्रत्येक आठ से दस बूथ पर सेक्टर बनाया गया है।

थावे में रखा जाएगा पोल्ड ईवीएम व वीपीपैट

प्रशासनिक स्तर पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए प्रखंड स्तर पर क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। मतदान समाप्ति के बाद विजयीपुर प्रखंड का पोल्ड ईवीएम तथा बैलेट बाक्स को थावे स्थित शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र में बनाए गए वज्रगृह में सुरक्षित रखा जाएगा। वज्रगृह की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है। थावे में ही एक व दो अक्टूबर को विजयीपुर प्रखंड के मतों की गणना की जाएगी।

वाहनों के परिचालन पर पूर्ण रोक

प्रशासनिक स्तर पर मतदान के दिन प्रखंड में वाहनों के परिचालन पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गई है। मतदाताओं तक को बूथ पर लाने के लिए वाहनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया गया है। डीएम डा. नवल किशोर चौधरी ने मतदान के दिन सिर्फ आवश्यक सेवा से जुड़े वाहनों को ही चलाने की अनुमति दी है। प्रशासनिक स्तर पर बूथ पर मतदाताओं के लिए हर तरह इंतजाम से लेकर अन्य तमाम प्रबंध रहेंगे। कोविड से बचाव के लिए मतदाताओं को हैंड ग्लव्स व सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। अलावा इसके गर्भवती व दिव्यांग मतदाताओं को विशेष सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

सभी 201 बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

एसपी आनंद कुमार ने बताया कि मतदान के दौरान बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अपराधियों, उपद्रवी तत्वों और असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। अब भी लगातार कार्रवाई जारी है। बूथों पर पर्याप्त संख्या में जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा गश्ती दल, सेक्टर, जोन व सुपर जोन में भी शामिल जवान व अधिकारी लगातार गश्ती करेंगे। वोटरों को धमकाने वालों की खैर नही होगी। एसपी ने बताया कि लोग निर्भिक होकर मतदान करें। किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर प्रशासन तत्काल एक्शन लेगा।

chat bot
आपका साथी